शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे
Spread the love

 

आज का राशिफल: मंगलवार, 19 सितंबर 2023

मेष –
कोई पुराने गिले शिकवे चल रहे हैं तो आज उन्हें सुलझाने का अच्छा मौका है। रुका हुआ पैसा मिलने से तनाव दूर होगा। अपने व्यक्तित्व को और निखारने की कोशिश करेंगे। बच्चों की भावनाओं को समझते हुए उनकी गतिविधियों में सहयोग करना उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। बेहतर होगा कि दूसरों की बजाय अपनी कार्य क्षमता पर ही विश्वास रखें, क्योंकि किसी की गलत सलाह दीआपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है। युवा वर्ग सोशल मीडिया और फालतू बातों में ध्यान ना दें। कोई भी दिक्कत आने पर अनुभवी व्यक्ति से मार्गदर्शन लेना बेहतर होगा। समय अनुकूल है। अस्त व्यस्त चल रही व्यावसायिक गतिविधियों में व्यवस्था बनाने के लिए आपके प्रयास सफल रहेंगे। सिर्फ अपने कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करने की जरूरत है। स्टाफ की भी उचित मदद बनी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को अच्छी खबर मिल सकती हैं। पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा घर की व्यवस्था को सुखद और अनुशासित बनाकर रखेंगे। मित्रों के साथ मिलने का भी प्रोग्राम बनेगा। तनाव, अवसाद तथा मौसमी बीमारियों से थोड़ा बचकर रहें। अपने खान-पान को व्यवस्थित रखना बहुत जरूरी है।

 

वृष –
कई तरह की गतिविधियों में आपका योगदान रहेगा, आपके व्यक्तित्व की सराहना भी होगी। फोन कॉल के माध्यम से आज कोई खुशखबरी भी मिल सकती है। युवा जल्दबाजी की बजाय सहज तरीके से सोच समझ कर अपने कार्यों को पूरा करने की कोशिश करें, तो कार्य सुगमता से बनते जाएंगे। दूसरों के मामले में दखलअंदाजी करने से परहेज करें तथा कुछ समय बच्चों के साथ भी जरूर व्यतीत करें। जल्दबाजी और लापरवाही की वजह से आपके कार्यों में कुछ गड़बड़ हो सकती है। धैर्य और शांति बनाकर रखें। सुकून पाने के लिए आध्यात्म का सहारा लें। कारोबारी गतिविधियों में चल रही समस्याओं का आज समाधान मिलेगा तथा कार्य प्रणाली में गति आएगी, जिससे आर्थिक स्थिति कुछ बेहतर होगी। कामकाजी महिलाओं को घर तथा प्रोफेशन के बीच तालमेल रखने में कुछ दिक्कत आएगी। सरकारी नौकरी में कोई इंक्वारी आदि हो सकती है। वैवाहिक संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी। युवा वर्ग अपने प्रेम संबंधों के प्रति गंभीर और ईमानदार रहें। स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। गैस और कब्ज की दिक्कत से राहत पाने के लिए अपने खान-पान को व्यवस्थित करना ज्यादा जरूरी है।

 

मिथुन –  
कोई भी विपरीत परिस्थिति बनने पर अपने उसूलों और सिद्धांतों से किसी भी तरह का समझौता न करें, इससे आपका मनोबल और अधिक दृढ़ होगा। आज किसी अपरिचित व्यक्ति से मुलाकात खुशनुमा रहेगी। युवाओं को अपने किसी प्रोजेक्ट में उचित सफलता मिल सकती है, इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य पर प्रयासरत रहें। अपनी फाइलें, डाक्यूमेंट्स आदि बहुत ही संभालकर रखें, वरना आप मुसीबत में पड़ जाएंगे। घर में भी छोटी सी बात पर अकारण ही तनाव उत्पन्न हो सकता है। ज्यादा क्रोध करने से बचें। कुछ समय एकांत और आत्म मनन में भी जरूर व्यतीत करें। कारोबार में चुनौतियां रहेंगी, लेकिन चिंता न करें, आपकी कार्य क्षमता व काबिलियत की वजह से कामयाबी आपके द्वार खटखटाएगी। इसलिए प्रत्येक कार्य को गंभीरता से लें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी अपनी बेहतर कार्य प्रणाली के लिए प्रोत्साहन प्राप्त होगा। घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा। परिवार तथा बच्चों के साथ कुछ समय व्यतीत करने का आपका निर्णय उचित रहेगा। मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम भी बनेंगे। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा तथा आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। नियमित व्यायाम योग आदि करते रहें।

 

कर्क –
आज का दिन कुछ उतार-चढ़ाव वाला रहेगा, लेकिन आपकी विचारधारा सकारात्मक बनी रहेगी और घर के वरिष्ठ सदस्यों के अनुभव और मार्गदर्शन को अपनी जीवनशैली में अपनाने से आपको किसी बड़ी दुविधा और बेचैनी से राहत मिलेगी और आप अपने कार्यों पर ध्यान दे पाएंगे। यह समय भरपूर मेहनत करने का है। युवा व्यर्थ की मौजमस्ती में समय नष्ट ना करें। तरक्की पाने के लिए अपने स्वभाव में परिपक्वता लाना जरूरी है। गैर कानूनी मामलों से दूर ही रहें। संतान की कोई गतिविधि आपके स्वाभिमान को ठेस पहुंचा सकती है। व्यवसाय में पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलेगा और दैनिक आय पहले से बेहतर होगी। लेकिन कोई भी व्यवसाय संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले उचित सोच-विचार करना जरूरी है। नौकरीपेशा लोगों को आज किसी प्रोजेक्ट में दिक्कत आ सकती है। पति-पत्नी को संबंधों को मधुर बनाकर रखने के लिए आपसी तालमेल बेहतर बनाना जरूरी है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता रहेगी। मौसम के अनुकूल अपना आहार और व्यवहार रखें। व्यवस्थित दिनचर्या रखें तथा एक्सरसाइज, योगा आदि नियमित करें। गरिष्ठ और तला-भुना खानपान की वजह से पेट खराब रहेगा।

ये भी पढ़ें:   शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज़ आपके भाग्य के सितारे

 

सिंह –
आज सुखद दिनचर्या के संकेत मिल रहे हैं। अगर कोई संपत्ति संबंधी विवाद चल रहा है तो फैसला आपके पक्ष में ही आ सकता है। घर के रखरखाव और नवीनीकरण संबंधी योजनाओं को बनाने में समय व्यतीत होगा। किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत कामयाब भी रहेगी, परंतु भाग्य की अपेक्षा अपने कर्म पर अधिक विश्वास रखें। भाग्य की अपेक्षा अपने कर्म पर अधिक विश्वास रखें। किसी पड़ोसी के साथ व्यक्तिगत मामलों को लेकर कहा-सुनी की स्थिति बन सकती है। इसलिए अपनी वाणी और गुस्से पर काबू रखना जरूरी है। युवा वर्ग व्यर्थ की गतिविधियों में ध्यान ना दें और अपने लक्ष्य पर फोकस रहें। इस समय व्यवसाय संबंधी कोई भी कार्य करते समय लापरवाही और जल्दबाजी न करें। बेहतर होगा कि कोई भी खास कदम उठाने से पहले किसी अनुभवी से सलाह ले लें। ऑफिस में किसी भी प्रोजेक्ट को फाइनल करने से पहले उसकी अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें। जीवनसाथी यथा परिवारजनों को अपनी योजनाओं में जरूर शामिल करें, निश्चित ही आपको उचित समाधान मिलेगा। प्रेम संबंध में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, परंतु व्यवस्थित बने रहें और घर के वरिष्ठ सदस्यों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना जरूरी है।

 

कन्या –
कुछ समय से आध्यात्मिक तथा धार्मिक गतिविधियों में रुचि लेने से आपके स्वभाव में भी सकारात्मक बदलाव आ रहा है। हर काम को सहज तरीके से करने की वजह से काम सुगमता से बनते जाएंगे। विद्यार्थियों को यदि किसी कोर्स में एडमिशन लेना है, तो आज आवेदन कर सकते हैं। कभी-कभी घर की व्यवस्था को उचित बनाए रखने के लिए ज्यादा अनुशासित होना आपसी संबंधों में दूरियां भी ला सकता है। इसकी वजह से घर में तनावपूर्ण माहौल भी बनेगा। कोई भी विपरीत परिस्थिति बनने पर मन में नकारात्मक ऊर्जा को आने से परहेज रखें। कारोबार में किसी नई कार्य प्रणाली को अंजाम देने से पहले और अधिक जानकारी हासिल करें तथा इस समय वर्तमान गतिविधियों पर ही ध्यान दें। कामकाजी महिलाओं को पारिवारिक तथा प्रोफेशनल लाइफ में सामंजस्य बनाने में कुछ दिक्कत आएगी। कोई भी निर्णय बहुत सोच-समझकर ही लें। पति-पत्नी के बीच मधुर सामंजस्य बना रहेगा। परिवार जनों के बीच भी प्रेम प्यार बना रहेगा। प्रेम संबंध भी मर्यादा पूर्ण रहेंगे। कफ,खांसी जैसी समस्या रह सकती है। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करें। लापरवाही बिल्कुल ना करें।

ये भी पढ़ें:   शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज़ आपके भाग्य के सितारे

 

तुला –
आज दिन एनर्जी से भरपूर रहेगा। आप जिस कार्य को भी करेंगे, पूरे जोश के साथ करेंगे और बेहतर परिणाम भी पाएंगे। रचनात्मक कार्यों में बेहतरीन समय व्यतीत होगा। परंतु आप कुशलता से उसका हल निकालने में भी सक्षम रहेंगे। धार्मिक गतिविधियों में भी आस्था बढ़ेगी। विरोधी आपके लिए कुछ परेशानियां खड़ी कर सकते हैं, परंतु यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि उन पर कैसे विजय हासिल करना है। इस समय युवाओं के पास योजनाएं तो बहुत हैं परंतु उन्हें क्रियान्वित करने में मुश्किल रहेगी। अपनी सामर्थ्य से ज्यादा कार्यभार अपने ऊपर ना लें। कार्यक्षेत्र पर आप जितनी मेहनत करेंगे, उसीके अनुरूप आपको उचित परिणाम भी हासिल होंगे। किसी नजदीकी मित्र की सलाह फायदेमंद रहेगी, उस पर जरूर अमल करें। ऑफिस में सहयोगियों की मदद से कोई टारगेट हासिल करने में सक्षम रहेंगे। परिवार जनों के बीच किसी बात को लेकर मन व्यथित हो सकता है, शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकालें। प्रेम संबंध प्रगाढ़ रहेंगे। जोखिम पूर्ण कार्यों में रुचि ना लें तथा वाहन भी सावधानी पूर्वक चलाएं। गिरने या चोट लगने जैसी आशंका बन रही है।

 

वृश्चिक –
कहीं पैसा रुका हुआ है तो आज उसकी वापसी की संभावनाएं बन रही हैं। आज आपके ऊपर अतिरिक्त कार्यभार बना रहेगा और आप बखूबी अपने कार्यों को पूरा करने में समर्थ भी रहेंगे। किसी नजदीकी संबंधी के साथ चल रहा कोई पुराना वाद-विवाद किसी अनुभवी सदस्य की मदद से हल होगा। किसी भी कार्य में अपनी योग्यता और सामर्थ्य पर ही विश्वास रखें। आंख मूंदकर दूसरों पर भरोसा करना आपकी परेशानियों को बढ़ा भी सकता है। युवा वर्ग कोई समस्या होने पर नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। लेनदेन संबंधी मामलों में लापरवाही ना करें। व्यावसायिक योजनाओं को क्रियान्वित करने का अनुकूल समय है। किसी अधिकारी वर्ग से भी मन मुताबिक सहायता मिलेगी। आयात-निर्यात संबंधी कार्य आज विशेष रूप से सफल होंगे। किसी क्लाइंट या कस्टमर के साथ बहस की स्थिति बने तो शांत चित्त बने रहें। नौकरी के काम बहुत सावधानी से करें। पति-पत्नी के संबंधों में सामंजस्य और मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगी। वर्तमान मौसम से अपना बचाव रखें। बदन दर्द और खांसी, जुकाम जैसी परेशानी रहेगी।

 

धनु –
आज किसी रसूखदार व्यक्ति से मुलाकात होगी। आपका कर्म प्रधान होना स्वतः ही आपके उचित भाग्य का भी निर्माण करेगा। किसी सामाजिक धार्मिक आयोजन का भी दायित्व आप पर रहेगा, जिसे आप बखूबी निर्वाह भी करेंगे। आपके सहयोग से संतान की किसी विषय को लेकर चल रही समस्याएं दूर हो जाएंगी। प्रॉपर्टी से संबंधित कोई भी निर्णय लेने से पहले उसके पेपर्स आदि जरूर चेक कर लें। विद्यार्थी तथा युवा वर्ग व्यर्थ के घूमने-फिरने तथा दोस्तों के साथ समय व्यतीत करके अपना समय बर्बाद ना करें। व्यक्तिगत समस्याओं को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें। इस समय अपने व्यवसाय पर अत्यधिक मेहनत करने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही की वजह से नुकसान हो सकता है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय सफल रहेंगे और उम्मीद से ज्यादा मुनाफा होने की भी संभावना है। नौकरी में स्थान परिवर्तन जैसी स्थिति बन रही है, परंतु यह आपके मन मुताबिक ही रहेगी। पति-पत्नी के आपसी सामंजस्य और योगदान से पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी। अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, इस समय किसी प्रकार के इन्फेक्शन अथवा सूजन जैसी परेशानी आ सकती है।

 

मकर –
आज कई तरह की गतिविधियों में दिनचर्या बनी रहेगी। अपनी जीवन शैली को नया रूप देने के लिए कुछ योजनाएं बनाएंगे और उन पर अमल करना आपके व्यक्तित्व को और अधिक प्रभावी बनाएगा। संतान की किसी उपलब्धि से मन में खुशी और संतुष्टि का भाव रहेगा। उनके प्रति की गई मेहनत के साथ सार्थकता प्रकट होगी। पारिवारिक अथवा सामाजिक संबंधी किसी भी समस्या को आपसी सहमति द्वारा हल करने की कोशिश करें। इससे स्थिति शांतिपूर्ण बनी रहेगी। आज छोटी-छोटी समस्याएं रह सकती हैं जिसकी वजह से व्यवहार में कुछ चिड़चिड़ापन भी महसूस हो सकता है। कारोबार में बहुत जिम्मेदारी होने से संतुलन बनाने में मुश्किलें आएंगी, हालांकि स्टाफ के सहयोग से गतिविधियां ठीक से चलती भी रहेंगी। व्यावसायिक फाइलें तथा पेपर्स वर्क किसी अजनबी के हाथ में ना दें वरना आपकी कोई गतिविधि लीक हो सकती है। ऑफिशल यात्रा भी संभव है। दांपत्य जीवन में आपसी संबंध खुशनुमा रहेंगे। घर का वातावरण उचित और व्यवस्थित बना रहेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना रखें। एसिडिटी और जलन की समस्या बढ़ने से परेशानी रहेगी। अत्यधिक मसालेदार खानपान से परहेज रखें। योगा, मेडिटेशन के लिए भी कुछ समय जरूर निकालें।

ये भी पढ़ें:   शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज़ आपके भाग्य के सितारे

 

कुंभ –
आज किसी भी फोन कॉल आदि को नजरअंदाज ना करें, क्योंकि आपको कोई खुशखबरी मिलने वाली है। मित्रों तथा रिश्तेदारों के संपर्क में भी रहें। कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में रुझान रहेगा। किसी परिजन की आर्थिक मदद करनी पड़ सकती है। अपनी वस्तुओं की उचित संभाल करें। आपकी लापरवाही से कोई नुकसान होने की आशंका है। किसी भी अनजान व्यक्ति से अपनी व्यक्तिगत योजनाओं को शेयर ना करें, वरना कोई आपकी इन योजनाओं का फायदा भी उठा सकता है। व्यवसाय संबंधी नया काम शुरू करने में बेचैनी रहेगी। इसलिए पहले उस कार्य के बारे में पूरी तरह जानकारी अवश्य लें। विदेशों से संबंधित व्यवसाय में आज फायदा हो जाएगा। नौकरी में टारगेट हासिल करने में किसी अधिकारी की सलाह जरूर लें। पति-पत्नी के बीच चल रहे आपसी मतभेदों का असर घर की व्यवस्था पर भी पड़ सकता है। छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज करें। विवाह योग्य लोगों के लिए कोई खुशखबरी मिल सकती है। ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग दिनचर्या और कार्यशैली को बहुत ही सुव्यवस्थित रखें। स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी नियमों का पूर्णतः पालन करें।

 

मीन –
सामाजिक अथवा समिति संबंधी कार्यों में आपका रुझान रहेगा। व्यस्तता पूर्ण दिनचर्या रहेगी और सभी कार्य मन मुताबिक तरीके से संपन्न भी हो जाएंगे, जिससे थकान के बावजूद खुशी मिलेगी। खुद को उर्जा और आत्मविश्वास से लबरेज महसूस करेंगे। भूमि, वाहन आदि से संबंधित ऋण लेने का प्लान बन सकता है। यह आपकी संपत्ति और समृद्धि में वृद्धि का कारण ही बनेगा इसलिए चिंता ना करें। पड़ोसियों के साथ किसी वाद-विवाद में पड़ना आपके लिए सर दर्द का कारण बनेगा। बेहतर होगा कि इस तरह के मामलों से खुद को दूर ही रखें। बिजनेस में बहुत कॉम्पिटिशन और चुनौतियां रहेंगी, इसलिए एक तय रणनीति बनाकर काम करें। अगर किसी विशेष कार्य में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो अपनी सामर्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। साझेदारी के व्यवसाय में फायदा होगा। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। परिवारजनों का आपसी तालमेल व सामंजस्य बहुत अच्छा बना रहेगा। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से बचें। अपने मान-सम्मान के प्रति सजग रहें। नकारात्मक वातावरण और मौसमी बदलाव से सतर्क रहें। अपना खान-पान और दिनचर्या संयमित रखें।

Hospital add

Parvatanchal

error: कॉपी नहीं शेयर कीजिए!