अभियान: सांसद,मंत्री, विधायक और अधिकारी स्वच्छता के लिए उतरे सड़कों पर

अभियान: सांसद,मंत्री, विधायक और अधिकारी स्वच्छता के लिए उतरे सड़कों पर
Spread the love

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर ‘स्वच्छता ही सेवा 2023’ अभियान के तहत आज राजधानी में सांसद, मंत्री और अधिकारियों ने एक घंटे तक वृहद सफाई अभियान चलाया।

स्वच्छता ही सेवा 2023 अभियान के अन्तर्गत आज जनपद के गांधी पार्क में सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें सांसद टिहरी लोकसभा माला राज्य लक्ष्मी शाह, कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद्र अग्रवाल, मेयर सुनील उनियाल गामा और उच्च स्तरीय अधिकारी शामिल रहे। इस अवसर पर कार्यक्रम उपस्थित लोगों, छात्र/छात्राओं ने स्वच्छता की शपथ ली।

इस अवसर पर सासंद टिहरी लोकसभा राज्य लक्ष्मी शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सम्पूर्ण देश को स्वच्छ रखने का आहवान किया है। हमें स्वच्छता अपने घर एवं उसके आसपास से शुरू करनी चाहिए तथा इसको अपनी दिनचर्या में शामिल करें। कहा कि अपने देश, राज्य, जनपद, नगर, शहर को स्वच्छ रखना हम सभी का कर्तव्य है।

ये भी पढ़ें:   राज-काज: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को हरेला पर्व की दी शुभकामना

कार्यक्रम में शहरी विकासमंत्री डॉ प्रेमचन्द्र अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान को अपनाकर संदेश दिया है कि हर क्षेत्र को साफ रखें। प्रधानमंत्री के आह्वान पर सम्पूर्ण भारत देश में सफाई अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें स्कूली, बच्चों, अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वंयसेवी संस्थाओं द्वारा प्रतिभाग करते हुए सवच्छता हेतु श्रमदान किया जा रहा है। कहा कि बच्चे एवं मातृशक्ति जिस भी अभियान में शामिल होते हैं, ऐसे सभी अभियान सफल होते हैं। स्वच्छता की शपथ एक औपचारिकता न रहे बल्कि सफाई को हम अपने नित जीवन का हिस्सा बनाएं तथा अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

ये भी पढ़ें:   बड़ी खबर: कोटद्वार व दुगड्डा के बीच बोल्डर आने से नेशनल हाई-वे फिर बंद

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मेयर नगर निगम सुनील उनियाल गामा ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता के संकल्प पर सम्पूर्ण देश में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। शहर को स्वच्छ रखने के लिए सभी के सहयोग की आवश्यकता है, कहा कि हम अपनी जिम्मेदारी समझते हुए कूड़े को उसके नियत स्थान डस्टबीन पर ही डालें, ईधर-उधर कूंड़ा न फैलाएं था न ही किसी को कूड़ा फैलाने दें।

उन्होंने छात्र/छात्रओं एवं उपस्थित लोगों से कहा कि संकल्प लें कि हम प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे जो सामग्री प्लास्टिक में आएगी उसका बहिष्कार करें। बताया कि जनपद देहरादून के लगभग 1100 स्थानों तथा देहरादून नगर निगम क्षेत्र के 324 स्थान पर एक घंटा वृह्द सफाई अभियान चलाया गया। इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक मंचन कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।

ये भी पढ़ें:   राज-काज: मानसून अवधि में साफ-सफाई व डेंगू-मलेरिया को लेकर मुख्यमंत्री गंभीर

इस अवसर पर सचिव अरविंद सिंह हयांकी, अपर सचिव नितिन भदौरिया, नगर आयुक्त नगर निगम मनुज गोयल, अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण शर्मा, उप नगर आयुक्त गोपालराम बिनवाल, उप जिला अधिकारी मुख्यालय शालिनी नेगी, उपनगर आयुक्त रोहिताश शर्मा, नगर स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डॉ अविनाश खन्ना, नगर निगम एवं अन्य विभागों के अधिकारियों सहित वेस्ट वॉरियर्स संस्था, एकलव्य स्कूल चकराता के छात्र-छात्राओं तथा जीजीआईसी राजपुर की छात्राओं व अध्यापकों ने प्रतिभाग किया।

Hospital add

Parvatanchal

error: कॉपी नहीं शेयर कीजिए!