एम्स: ‘आजादी का अमृत महोत्सव ‘ की तैयारियां शुरू, सप्ताहभर आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

एम्स: ‘आजादी का अमृत महोत्सव ‘ की तैयारियां शुरू, सप्ताहभर आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम
Spread the love
सत्येंद्र सिंह चौहान 
   ऋषिकेश। 76वें स्वतन्त्रता दिवस के मौके पर देशभर में मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत एम्स ऋषिकेश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सप्ताहभर तक चलने वाले इस आयोजन हेतु एम्स ने व्यापक तैयारियां शुरू कर दी हैं।
अगले सप्ताह 15 अगस्त को देश स्वतन्त्रता की 76वीं वर्षगांठ मनाएगा। इस वर्षगांठ को शानदार तरीके से मनाने के लिए देशभर में व्यापक तैयारियां चल रही हैं। स्वतन्त्रता की इस वर्षगांठ को ’आजादी का अमृत महोत्सव’ नाम दिया गया है और आम जनमानस के अलावा सामाजिक क्षेत्र की संस्थाओं सहित विशेषतौर से केन्द्र तथा राज्य के सभी सरकारी संस्थान इस महोत्सव में बढ़ चढ़कर प्रतिभाग कर रहे हैं। इस आयोजन के लिए एम्स, ऋषिकेश ने भी सप्ताहभर तक चलने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की है।
आयोजन के बाबत जानकारी देते हुए संस्थान की निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने बताया कि यह आयोजन रविवार 7 अगस्त से 15 अगस्त तक सप्ताहभर तक जारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि 7 अगस्त को संस्थान में देशभक्ति पर आधारित मूवी ’केसरी’ प्रदर्शित की जाएगी। जबकि 8 अगस्त को एकेडमिक ब्लॉक के मिनी ऑडिटोरियम में ’आजादी का अमृत महोत्सव’ विषय पर निबंध प्रतियोगिता और 10 अगस्त को हॉस्पिटल एरिया में नुक्कड़ नाटक का मंचन तथा ड्रॉईंग और पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।                                      इसके अलावा 11 अगस्त का नुक्कड़ नाटक का आयोजन होगा। निदेशक एम्स प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने बताया कि 11 अगस्त की सांय कविता पाठ व देशभक्ति की काव्य रचनाओं की प्रस्तुति, 12 अगस्त को देशभक्ति पर आधारित गीत-संगीत और नृत्य के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। जबकि 13 अगस्त को एम्स परिसर में प्रभातफेरी निकाली जाएगी और 14 अगस्त को साईकिल रैली का आयोजन किया जाएगा। उसी दिन 14 अगस्त की सांय को शहीद भगत सिंह पर आधारित मूवी दिखाई जाएगी। उन्होंने जानकारी दी कि 15 अगस्त स्वतन्त्रता दिवस के मौके पर ध्वजारोहण कार्यक्रम की विशेष तैयारी की जा रही हैं।

Parvatanchal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: कॉपी नहीं शेयर कीजिए!