निगरानी: डेंगू की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने ली समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

निगरानी: डेंगू की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने ली समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश
Spread the love

 

हरिद्वार। स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने  डेंगू को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से डेंगू रोधी कार्य योजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गयी और डेंगू की रोकथाम को लेकर विभाग क्या-क्या कदम उठा रहा है, इसके साथ ही विभागीय स्तर पर जो तैयारी की जा रही है, उसके बारे में विस्तार से बताया गया।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ रावत ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों से साल 2010 से लेकर अभीतक के सभी आंकड़े लिए। इन आंकड़ों में देखा गया है कि हरिद्वार के किस क्षेत्र में डेंगू के सबसे ज्यादा मामला सामने आए थे और किन इलाकों में सबसे कम। जिन इलाकों में बीते कुछ सालों में डेंगू के मामले ज्यादा आए हैं, वहां पर विशेष कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि आगामी माह अगस्त से लेकर नवम्बर तक डेंगू के प्रति विशेष सतर्क रहना होगा। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने डेंगू के जांच केन्द्र, डेंगू रोगियों के उपचार व रेफरल की व्यवस्था के अलावा ब्लड बैंकों आदि के बारे में विस्तृत जानकारी ली।
उन्होंने अधिकारियों से दवा, बजट आदि के सम्बन्ध में भी जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि कहीं पर भी किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि डेंगू की रोकथाम के लिये शहरी विकास, ग्रामीण विकास, बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, नगर निगम, नगर निकाय, स्थानीय निकाय, रेलवे विभाग, स्वयंसेवी संस्थाओं आदि सभी से तालमेल स्थापित करते हुये सहयोग लेना सुनिश्चित करें और डेंगू के प्रति सभी माध्यमों प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, सोशल मीडिया, पम्फलेट आदि का इस्तेमाल करते हुये व्यापक जन-जागरूकता अभियान चलाया जाये।

Parvatanchal

Leave a Reply

Your email address will not be published.