शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज  आपके भाग्य  के सितारे
Hospital add
Spread the love

आज का राशिफल: बुधवार, 18 मई 2022

मेष – 
किसी खास प्रयोजन को लेकर यात्रा संबंधी प्रोग्राम बन सकता है। घर में नजदीकी संबंधियों का आगमन होगा और घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद अवश्य लें तथा उनका मान-सम्मान व आदर बनाए रखें। आपको अपने व्यवहार में कुछ सुधार लाने की भी जरूरत है, क्योंकि कभी-कभी आपका जल्दबाजी तथा आवेश पूर्ण स्वभाव आपके तथा लोगों के लिए परेशानियां उत्पन्न कर देता है। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह भी अवश्य लें। कार्यक्षेत्र में व्यावसायिक गतिविधियों में सुधार आएगा और सहयोगी तथा कर्मचारियों के साथ चल रहा कोई पुराना मतभेद दूर होगा। मीडिया तथा कंप्यूटर से जुड़े व्यवसाय में लाभदायक स्थिति बनेगी। ऑफिशियल मामलों में थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। घर के माहौल पर बाहरी लोगों का हस्तक्षेप ना पड़ने दें। प्रेमी-प्रेमिका को भी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान रखना जरूरी है।
 स्वास्थ्य ठीक रहेगा, परंतु मौसम की वजह से लापरवाही करना उचित नहीं है। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करते रहें।
वृष – 
किसी अनुभवी व्यक्ति का सानिध्य मिलेगा, जिससे नई ऊर्जा और स्फूर्ति महसूस करेंगे। कोई खास कार्य सिद्धि भी संभव है। दूसरों से उम्मीद करने के बजाय अपनी मेहनत और क्षमता पर विश्वास रखें तो काम सुचारू रूप से बनते जाएंगे। सहज तरीके से अपने कार्यों को व्यवस्थित करते चलें। कभी-कभी ज्यादा प्राप्ति की इच्छा और जल्दबाजी करना नुकसान दे सकता है। बच्चों की गतिविधियों पर भी कड़ी नजर रखें। समय रहते उचित कदम उठाने से परिस्थितियां संभल जाएंगी।
इस समय वर्तमान कार्य जिस तरह चल रहे हैं, अभी उनमें किसी तरह का भी बदलाव लाने की कोशिश ना करें। अगर व्यवसाय में कोई नया काम शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो उससे संबंधित और अधिक जानकारी हासिल करना जरूरी है। ऑफिस में चल रही परेशानियों में कुछ कमी आएगी। पति-पत्नी के बीच मधुर सामंजस्य रहेगा। प्रेम विवाह के इच्छुक लोगों को शुभ समाचार मिल सकता है। अत्यधिक थकान की वजह से माइग्रेन सर्वाइकल का दर्द परेशान करेगा। अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान जरूर रखें।

 

मिथुन – 
ग्रह स्थिति अनुकूल है। दोस्तों और संबंधियों से पूरी मदद मिलेगी। खास काम के सिलसिले में बातचीत भी होगा। किसी महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले घर के सदस्यों की सलाह लेना आपके लिए बहुत ही लाभदायक भी रहेगा। कोई दुखद समाचार मिलने से भावनात्मक रूप से आप अपने आपको कमजोर महसूस करेंगे। कुछ समय एकांत अथवा आध्यात्मिक स्थल पर जरूर व्यतीत करें। भाईयों के साथ चल रहे विवाद किसी वरिष्ठ सदस्य की सहायता से हल हो सकते हैं। इस समय कार्यस्थल की व्यवस्था में कुछ परिवर्तन लाने की भी जरूरत है। हालांकि टूर एंड ट्रेवल्स तथा मीडिया संबंधी व्यवसाय में सुधार आएगा। नौकरी में अपने पर कार्यभार अधिक होने की वजह से ओवरटाइम करना पड़ेगा। पति-पत्नी का आपसी सहयोगात्मक व्यवहार आपसी नज़दीकियां बढ़ाएगा। विपरीत लिंगी व्यक्तियों से मेल मुलाकात करते समय मर्यादा का ध्यान जरूर रखें। किसी भावनात्मक आघात का प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। अपने मनोबल को मजबूत बनाने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें।
कर्क – 

ग्रह स्थिति अनुकूल है। पारिवारिक तथा व्यवसायिक गतिविधियों में संतुलन बना कर रखने से उचित व्यवस्था बनी रहेगी। विद्यार्थियों तथा युवाओं को अपने अध्ययन और करियर में एकाग्रता रखने से उचित परिणाम मिलेंगे। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कोई गतिविधि चल रही है तो आप उसे स्थगित ही रखें। बच्चों की समस्याओं का समाधान निकालने के लिए कुछ समय उनके साथ जरूर व्यतीत करें। कोई भी पेपर वर्क करते समय पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें। व्यवसाय में नई योजनाओं पर अमल करने के लिए समय पक्ष में नहीं है। वर्तमान स्थिति पर ही ध्यान केंद्रित रखें। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में कुछ समय से चल रहे तनाव दूर होंगे। आपसी संबंधों में भी सुधार आएगा। ऑफिस में कुछ राजनीति जैसा माहौल रह सकता है। जीवनसाथी का आपके प्रति पूर्ण सहयोग रहेगा। लव पार्टनर के साथ घूमने-फिरने का भी प्रोग्राम बनेगा। पिछले कुछ समय से चल रही शारीरिक परेशानी से आज कुछ राहत मिलेगी। दवाइयों के साथ-साथ प्राकृतिक इलाज पर भी भरोसा रखें।

ये भी पढ़ें:   शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे
सिंह – 
आज अचानक ही किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी। विशेष मुद्दों पर लाभदायक विचार विमर्श भी होगा। मानसिक सुकून पाने के लिए धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी समय व्यतीत करेंगे। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। सावधान रहें, कुछ नकारात्मक प्रवृतियां आप को आकर्षित कर सकती हैं। बेहतर होगा कि ज्ञानवर्धक और उत्तम साहित्य पढ़ने में अपना समय लगाएं। कोई पैतृक संबंधी मसला चल रहा है तो अभी तनाव बढ़ सकता है। इसलिए धैर्य और शांति से समाधान निकालने का प्रयास करें। बिजनेस में स्थिति पहले की तरह ही रहेगी। कोई भी बदलाव होने की संभावना नहीं है। इसलिए कुछ नया काम करने की बजाय वर्तमान गतिविधियों में ही अपनी ऊर्जा लगाएं। नौकरीपेशा लोगों को अपने प्रोजेक्ट संबंधित अच्छे नतीजे मिलेंगे। घर की छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज करने से आपसी प्रेमभाव बना रहेगा। युवाओं के प्रेम संबंध में नज़दीकियां आएंगी।
आपकी व्यवस्थित दिनचर्या आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखेगी। योगा, मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

 

कन्या – 

व्यस्तता के बावजूद कुछ समय घर परिवार व संबंधियों के साथ व्यतीत करना आपको ऊर्जावान बनाएगा। आपको कार्यकुशलता के जरिये उम्मीद से ज्यादा फायदा मिलेगा। युवाओं को अपने किसी प्रोजेक्ट में सफलता मिलने से राहत मिलेगी। दूसरों के व्यक्तिगत मामलों से खुद को दूर ही रखें, क्योंकि इस समय बिना मतलब ही बदनामी या झूठा आरोप लगने की भी स्थिति बन रही है। मानसिक सुख शांति के लिए किसी एकांत अथवा धार्मिक स्थल पर जरूर कुछ समय व्यतीत करें। गैरकानूनी कामों में रुचि ना लें। इससे आप के मान सम्मान और व्यवसाय दोनों पर दिक्कतें आ सकती हैं। मीडिया व संपर्क सूत्रों द्वारा कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी जोकि आपके व्यवसाय के लिए भी लाभदायक साबित होंगी। दांपत्य जीवन में उचित व्यवस्था बनाकर रखें। अपने लव पार्टनर का भी सम्मान करना जरूरी है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अपना मनोबल और मानसिक स्थिति सकारात्मक बनाए रखने के लिए मेडिटेशन और ध्यान पर भी समय दें।

तुला – 
सामाजिक अथवा सोसाइटी संबंधी गतिविधियों में जाने का अवसर मिलेगा। महत्वपूर्ण लोगों के साथ मुलाकात लाभदायक रहेगी। घर तथा व्यवसाय दोनों जगह उचित सामंजस्य बना रहेगा। प्रॉपर्टी संबंधी कोई मामला अटका हुआ है, उसमें सुधार आएगा।
घर की छोटी-मोटी परेशानियों को अपने व्यक्तिगत जीवन पर हावी ना होने दें तथा तनाव लेने की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से समस्याओं का हल निकालें। रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों से दूर रहें। नुकसान होने की स्थिति बन रही है। वाहन चलाते समय भी सावधानी बरतें। कारोबारी गतिविधियां सामान्य रहेंगी। बिजनेस में कोई भी कागजी कार्यवाही करते समय सावधानी बरतें, इस समय नुकसान होने की स्थिति बन रही है। नौकरीपेशा लोगों के ऑफिस का माहौल सुकून भरा रहेगा। जीवनसाथी तथा परिवार जनों का उचित सहयोग बना रहेगा। प्रेम संबंधों को भी पारिवारिक स्वीकृति मिलने से विवाह में परिणित होने के अवसर बनेंगे। तनाव और थकान की वजह से कमजोरी महसूस हो सकती है। अपना मनोबल बनाकर रखें।
वृश्चिक – 
इस समय ग्रह स्थिति आपको सचेत कर रही है कि वित्तीय योजनाओं संबंधी गतिविधियों पर अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें। इससे आपके काम समय पर पूरे होते जाएंगे। घर में किसी अविवाहित व्यक्ति के लिए रिश्ता भी आने की संभावना है। इस वक्त कोई भी यात्रा करना समय और पैसे की बर्बादी ही है। अनजान लोगों पर ज्यादा विश्वास ना रखें ना ही उनकी बातों में आएं, वरना आप किसी मुश्किल में पड़ सकते हैं। बच्चों की समस्याओं को समझें तथा सुलझाने का प्रयास करें। इससे उनका मनोबल बढ़ेगा। व्यवसाय में जैसी गतिविधियां चल रही हैं उसमें ही धैर्य और संतोष रखना उचित रहेगा। आज कोई नई योजना या नया काम कामयाब नहीं रहेंगे। लोन, बीमा, शेयर्स आदि से जुड़े व्यवसाय मुनाफा कमाएंगे। ऑफिस में किसी सहयोगी के साथ व्यर्थ की बहसबाजी में ना पड़ें।
 वैवाहिक संबंध खुशनुमा रहेंगे। युवाओं की मित्रता प्रेम संबंधों में परिणित हो सकती है। समस्याओं की वजह से स्वभाव में तनाव और गुस्से जैसी स्थिति रहेगी। मानसिक सुकून और शांति के लिए मेडिटेशन, योगा का सहारा लें।
धनु – 

रोजमर्रा की व्यस्ततम दिनचर्या से सुकून पाने के लिए कुछ समय मनोरंजन संबंधी गतिविधियों में भी जरूर व्यतीत करें। इससे मानसिक और शारीरिक ऊर्जा बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से जो दीर्घकालीन योजनाएं बन रही हैं, उस लक्ष्य को हासिल करने का उत्तम समय आ गया है। अपने प्रतिद्वंद्वियों और विरोधियों की गतिविधियों को हल्के में ना लें तथा पूर्ण नजर रखें। आर्थिक रूप से कुछ उलझनें और समस्याएं आ सकती हैं। परंतु समय रहते आप सुलझा भी लेंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य को हासिल करने के प्रति आलस ना करें। बिजनेस में काम करने के तरीकों में जो बदलाव आया है, उससे उत्पादन क्षमता बढ़ेगी। इस समय परिस्थितियां और भाग्य आपके पक्ष में काम कर रहे हैं। सिर्फ आपको ध्यान रखना है कि आज ज्यादा निवेश ना करें। बॉस अथवा उच्च अधिकारियों के साथ बहसबाजी में ना पड़ें। व्यस्तता की वजह से घर परिवार पर अधिक समय नहीं दे पाएंगे। प्रेम प्रसंगों में भी समय और पैसा बर्बाद ही होगा। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ कार्यभार की वजह से थकान हावी होगी।

ये भी पढ़ें:   शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे
मकर – 
व्यस्तता के बावजूद घर परिवार तथा व्यवसाय में उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। बच्चों से संबंधित चल रही किसी समस्या का भी समाधान मिलने से राहत रहेगी। खुद को भावनात्मक रूप से मजबूत रखेंगे। कोई महत्वपूर्ण फैसला लेने में भी सक्षम रहेंगे। इस समय आय के साथ-साथ खर्चों की भी अधिकता बनी रहेगी, जिसकी वजह से घर में कुछ मनमुटाव की स्थिति भी बन सकती है। आपका जिद्दी स्वभाव आपके खुद के लिए ही परेशानी का कारण भी बन सकता है। आत्म अवलोकन करना भी जरूरी है।
व्यवसाय में कुछ रुकावट और चुनौतियां रहेंगी। नए काम की शुरुआत की योजना बनाई है तो उस पर गंभीरता से विचार करें। उसके संदर्भ में पूरी जानकारी भी हासिल करें। ऑफिस में किसी प्रोजेक्ट को लेकर सहयोगी के साथ वैमनस्य की स्थिति बन सकती है। पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। कुछ समय घर में मनोरंजन तथा एक दूसरे के साथ जरूर व्यतीत करें। पेट में जलन व एसिडिटी की समस्या रहेगी। ज्यादा गुस्से और तनाव जैसी स्थितियों से दूर रहें।
कुंभ – 
दिन सुखद व्यतीत होगा। कोई पारिवारिक  धार्मिक तथा मनोरंजन संबंधी यात्रा का प्रोग्राम बनेगा। आपके द्वारा लिए गए निर्णय सकारात्मक और फायदेमंद रहेंगे। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई में आ रही किसी परेशानी से राहत मिलेगी। किसी भी विपरीत परिस्थिति में अपने गुस्से और जिद पर नियंत्रण रखें तथा शांतिपूर्ण तरीके से समस्याओं को सुलझाएं। भाई-बहनों के साथ किसी गलतफहमी की वजह से संबंधों में खटास आएगी। किसी तरह के भी गैरकानूनी कार्य में रुचि आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है।
व्यवसाय संबंधी सभी महत्वपूर्ण कार्य समय रहते निपटा लें तथा नई गतिविधियों को आज स्थगित रखें। इस समय कोई भी कार्य बहुत अधिक ध्यान पूर्वक कार्य करने की जरूरत है। काम की अधिकता की वजह से घर में भी बेटाइम ऑफिस का काम करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। विवाहेत्तर संबंध ना बनने दें इन संबंधों को सिर्फ दोस्ती तक ही सीमित रखें तो अच्छा है। बुखार, आलस और सुस्ती जैसी स्थिति रहेगी। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें तथा आयुर्वेदिक इलाज लें।

 

मीन – 
किसी भी विपरीत परिस्थिति में घबराने की बजाय अपनी बुद्धिबल और कार्य क्षमता का उपयोग करें। समय रहते उचित हल भी निकल आएंगे। कुछ समय प्रैक्टिकल और प्रभावशाली लोगों के साथ ही व्यतीत करने से आपके स्वभाव में भी परिवर्तन आएगा, जो कि आपके लिए जरूरी भी है।
अनुभवी तथा वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन और सलाह पर उचित अमल करें। दोपहर बाद कोई अप्रिय घटना हो सकती है। इस समय कोई भी जोखिम ना उठाएं तथा गुस्से और आवेश पर भी काबू रखें। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।
कारोबार को लेकर कुछ लोन अथवा ऋण लेने की योजना बन रही है, तो अपनी क्षमता से अधिक लेना उचित नहीं है। कुछ व्यवसायिक योजनाएं अभी लंबित रहेंगी। हालांकि आपका व्यापारिक दृष्टिकोण कार्यक्षेत्र में कई मामलों को सुलझाने में सक्षम भी रहेगा। नौकरी पेशा लोगों का कोई लक्ष्य हासिल हो सकता है। वैवाहिक जीवन में मधुरता की स्थिति रहेगी। प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नज़दीकियां बढ़ेंगी। वर्तमान मौसम के नकारात्मक प्रभाव से अपना बचाव रखना जरूरी है। अपने खान-पान और दिनचर्या के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें।

Parvatanchal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: कॉपी नहीं शेयर कीजिए!