अगर नाक पर पड़ चुके हैं चश्मे के दाग तो इन घरेलू उपायों से हटाए

Spread the love

आजकल हर दूसरे व्यक्ति को चश्मा लगा है। इस लिस्ट में कुछ लोग शौक के लिए लगाते हैं तो कुछ लोग मज़बूरी में। हालाँकि देखा जाता हैं कि अधिक चश्मे के इस्तेमाल से नाक पर निशान पड़ जाते हैं जो आपके लुक को खराब करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आप अपने उस निशान को मिटाना चाहते हैं तो घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। आज हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आलू- नींबू के जैसे आलू में भी ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है जो स्किन की रंगत निखारने के साथ-साथ दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। इसके प्रयोग के लिए आलू का टुकड़ा लें और इसे अपनी नाक के उस हिस्से पर रगड़ें जहां चश्मे के निशान है। वहीं कुछ मिनट तक रगडऩे के बाद थोड़ा इंतजार करें और कम से कम 10 मिनट तक इंतजार करने के बाद पानी से चेहरा धो लें। हर दिन ऐसा करें।

बादाम का तेल- इस तेल में विटामिन इ की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो स्किन पर मौजूद किसी भी तरह के निशानों को दूर करने की क्षमता रखता है। ऐसे में अगर आपके नाक पर भी चश्मा पहनने के कारण निशान पड़ गए है तो रात को सोने से पहले रोजाना अपनी नाक के दाग वाले हिस्से पर बादाम तेल से मालिश करें।

गुलाबजल- ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा के लिए गुलाबजल बेहतरीन है लेकिन इसकी मदद से आप अपनी नाक पर पड़े चश्मे के दागों को भी हमेशा के लिए हटा सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए रात को सोने से पहले रुई से अपनी नाक पर गुलाबजल लगाएं और हर दिन यह उपाय करें।

नींबू- नींबू में विटामिन सी और ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है। यह ना केवल काले घेरों को दूर करने में मदद करते है बल्कि स्किन की रंगत को भी निखारते है। हालाँकि अगर आपकी नाक के उस हिस्से पर किसी तरह के कटने या जलने का घाव है तो प्रयोग नहीं कर सकते। अब अगर प्रयोग की विधि के बारे में बात करें तो इसके लिए 1 चम्मच ताजे नींबू के रस में 1 चम्मच पानी मिलाकर रुई से दागों पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक रखें और उसके बाद फेस साफ़ कर लें। हर दिन ऐसा करने पर आपको लाभ होगा।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.