स्वाहा: आग लगने से लीसा फैक्ट्री जलकर खाक, नुकसान का आकलन होना बाकी

स्वाहा: आग लगने से लीसा फैक्ट्री जलकर खाक, नुकसान का आकलन होना बाकी
Spread the love

नैनीताल। रामपुर रोड पर बेलबाबा के पास लीसा फैक्ट्री में अचानक आग लगने से अफरा- तफरी फैल गयी। आग लगने के कारण देखते ही देखते पूरी फैक्ट्री आग का गोला बन गई। हल्द्वानी की दमकल टीम के पास आग बुझाने के वाहन कम पड़ गए। इसलिए रुद्रपुर से दो और रामनगर एक अतिरिक्त दमकल वाहन बुलाए गए। जिसके बाद देर रात तक आग पर काबू पाया जा सका। आज यानि बुधवार को आग लगने के बाद हुए नुकसान का आंकलन करेगी।
मिली जानकारी के अनुसार बेलबाबा मंदिर के पास उमेश चंद्र डालाकोटी की डालाकोटी पेंट्स एंड केमिकल नाम से लीसा फैक्ट्री है। शाम पौने छह बजे कर्मचारियों ने फैक्ट्री से धुआं उठता देखा। शुरुआत में कर्मचारियों ने खुद ही आग पर काबू पाने का प्रयास किया।
सफलता नहीं मिली तो इसकी सूचना दमकल विभाग को दी गयी। इस पर हल्द्वानी से दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने का प्रयास किया। आग की लपटें थमने का नाम नहीं ले रही थी। आग बढ़ने पर दमकल अधिकारियों ने रुद्रपुर और रामनगर से दमकल वाहन बुलाए। तब जाकर देर रात आग पर काबू पाया जा सका। मगर तब तक पूरी फैक्ट्री जलकर राख हो चुकी थी। इधर, आग की सूचना मिलने पर सीएफओ गौरव किरार, सिटी मजिस्ट्रेट एपी वाजपेई, एसडीएम पारितोष वर्मा, एसपी क्राइम हरबंस सिंह और कोतवाल उमेश मलिक, एफएसओ मिन्दर पाल टीम के साथ मौके पर पहुंचे। आग बुझाने के बाद पुलिस व प्रशासन की टीम वापस लौटी। एसडीएम पारितोष वर्मा ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। इसकी जांच कराई जाएगी। आग से हुए नुकसान का दमकल टीम आज बुधवार से आंकलन कर रही है। इसके बाद रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी जाएगी। बताया जा रहा है कि आग पर तीन घंटे बाद पूरी तरह से काबू पाया गया। इस दौरान दमकल की 18 गाड़ियों ने पानी की बोछार की। 200 लीटर फोम का प्रयोग किया गया। 12 बार दमकल के वाहन पास के स्टोन क्रशर में दोबारा पानी भरने गए।

Parvatanchal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: कॉपी नहीं शेयर कीजिए!