Home उत्तराखंड वैक्सीनेशनः राज्यपाल ने लगवाई कोविड वैक्सीन

वैक्सीनेशनः राज्यपाल ने लगवाई कोविड वैक्सीन

215
0
संवाददाता
देहरादून, 05 मार्च।
राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने शुक्रवार को दून मेडिकल कॉलेज पहुंचकर कोविड-19 का टीका लगवाया। टीकाकरण के पश्चात राज्यपाल मौर्य लगभग तीस मिनट की अवधि तक चिकित्सकों की निगरानी में रही। राज्यपाल टीकाकरण के पश्चात पूर्णतः स्वस्थ अनुभव कर रही है।
टीकाकरण के पश्चात राज्यपाल मौर्य ने मीडिया से बात करते हुये प्रदेशवासियों से अपील की कि सभी लोग अपनी बारी आने पर कोरोना का टीका अवश्य लगवाये। लोग बिना भय के कोरोना का टीका लगाएं। यह टीकाकरण पूर्णतः सुरक्षित है। यह टीका जीवन रक्षक औषधि का काम करेगी। उन्होंने वैज्ञानिकों, डॉक्टर्स, नर्सों सहित सभी फ्रन्टलाइन वर्कर्स का भी धन्यवाद दिया जिनके अथक प्रयासों, लगन एवं परिश्रम से कोरोना टीकाकरण का अभियान सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है।
राज्यपाल ने अपील की कि कोरोना टीकाकरण के बाद भी लोग निरन्तर मास्क का प्रयोग करें, दो गज की दूरी बनाये रखे तथा हाथों को धोते रहें। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन करें। आशा है कि शीघ ही कोरोना पर पूर्णतः नियन्त्रण हो जायेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुये  राज्यपाल मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों से देशभर में कोरोना टीकाकरण का अभियान सफलतापूर्वक संचालित हो रहा है।
राज्यपाल मौर्य ने दून मेडिकल अस्पताल में उपस्थित स्वास्थ्य महानिदेशक तृप्ति बहुगुणा से राज्य में कोरोना टीकाकरण की अद्यतन स्थिति के बारे में पूछा। महानिदेशक स्वास्थ्य ने जानकारी दी कि अभी तक राज्यभर में 39196 लाभार्थियों का पूर्णतः कोरोना टीकाकरण हो चुका है। 60 वर्ष की आयु से अधिक के 11752 लाभार्थियों को कोरोना टीके की पहली डोज लग चुकी है। 45 से 49 वर्ष की आयुवर्ग के 581 लाभार्थियों को कोरोना के टीके की पहली डोज लग चुकी है। राज्यभर में एक दिन में लगभग 205 टीकाकरण के सत्र आयोजित किये जा रहे हैं। अभी तक कुल 86797 हेल्थ केयर वर्कर्स को कोरोना टीके की पहली डोज लग चुकी है। अभी तक कुल 72507 फ्रन्ट लाइन वर्कर्स को कोरोना टीके की पहली डोज लग चुकी है।
राज्यपाल मौर्य ने स्वास्थ्य महानिदेशक को निर्देश दिये कि राज्यभर में कोरोना टीकाकरण का अभियान निरन्तर चलाया जाय। राजभवन को कोरोना टीकाकरण की दैनिक रिपोर्ट भेजी जाय। लोगों में कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाई जाय। स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल के माध्यम से कोरोना टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन की जानकारी भी सभी लोगों को दी जाय।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी देहरादून डा. अनूप डिमरी, निदेशक स्वास्थ्य डा. एसके गुप्ता, प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज डा. आशुतोष सयाना, डा. केसी पन्त, दून मेडिकल अस्पताल के कोरोना टीकाकरण अभियान के प्रभारी डा. खत्री उपस्थित थे।