Home उत्तराखंड ​आयोजन: एम्स में मनाया गया वर्ल्ड क्वालिटी डे, बेहतर काम करने वाले...

​आयोजन: एम्स में मनाया गया वर्ल्ड क्वालिटी डे, बेहतर काम करने वाले किये गए पुरुस्कृत

142
0

 

सत्येंद्र सिंह चौहान
ऋषिकेश, 19 नवंबर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में वर्ल्ड क्वालिटी डे पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान गुणवत्ता के साथ बेहतर कार्य करने वालों को संस्थान की ओर से पुरस्कृत भी किया गया।

उल्लेखनीय है कि हरवर्ष नवंबर माह के दूसरे बृहस्पतिवार को वर्ल्ड क्वालिटी डे मनाया जाता है। इस वर्ष ’क्रिएटिंग कस्टमर वैल्यू’ थीम पर वर्ल्ड क्वालिटी डे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने कहा कि अस्पताल अथवा किसी भी अन्य तरह के संस्थान की उन्नति तभी संभव है, जब वहां उत्पादों और अन्य सभी उपलब्ध सेवाओं, कार्यों में पूर्ण गुणवत्ता होगी। निदेशक पद्मश्री प्रो. रवि कांत ने कहा कि स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं में बेहतर से बेहतर गुणवत्ता का खयाल रखा जाना बेहद जरूरी है।
कार्यक्रम में डीन एकेडेमिक प्रोफेसर मनोज गुप्ता ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य लोगों में गुणवत्ता के प्रति जागरुकता पैदा करना है, उन्होंने प्रगति के लिए गुणवत्ता को महत्वपूर्ण बताया।

डीन हाॅस्पिटल अफेयर प्रो. यूबी मिश्रा ने कहा कि ग्लोबल क्वालिटी माह वर्ष 1960 से मनाया जा रहा है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पूरी तरह टूट चुके जापान ने जिस तरह स्वयं को विश्व के सामने फिर से मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है, उसके पीछे भी गुणवत्ता का मूलमंत्र छिपा है।
वर्ल्ड क्वालिटी डे पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। जिसके माध्यम से बेहतर जागरुकता संदेश देने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही कार्यों में बेहतर गुणवत्ता बनाए रखने के लिए विभिन्न विभागों, टीमों, चिकित्सकों और नर्सिंग स्टाफ को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मेडिकल सुपरिटेंडेंट प्रोफेसर ब्रिजेन्द्र सिंह, डीएमएस डा. अनुभा अग्रवाल, डा. पूजा भदौरिया आदि मौजूद थे।