Home Home मौसमः बर्फबारी व बारिश नहीं होने से बर्फविहीन हुए पहाड़, किसानों को...

मौसमः बर्फबारी व बारिश नहीं होने से बर्फविहीन हुए पहाड़, किसानों को हो रहा नुकसान

97
0

संवाददाता
ऊखीमठ, 11 नवंबर। मौसम के अनुसार बर्फबारी और बारिश नहीं होने के कारण केदारघाटी के निचले हिस्सों में फसलों को खासा नुकसान पहुंच रहा है। इस समय तक बर्फ से लकदक होने वाला हिमालय भी नजर आ रहा है।
यदि आने वाले दिनों में भी ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश नहीं होती है तो किसानों की की फसलों को भारी नुकसान पहुंचने की आशंका बन रही है। विगत दिनों हिमालयी क्षेत्रों में कुछ दिन बर्फबारी तो हुई थी मगर बर्फबारी निरन्तर न होने से हिमालय बर्फ विहीन होता जा रहा है।
विगत वर्षोंं की बात कर तो मौसम के अनूकूल समय—समय पर बारिश होती रहती थी मगर इस वर्ष बरसात के बाद अभी तक बारिश न होने से काश्तकारों की गेहूं, जौ, सरसों, मटर की फसलों के साथ साग सब्जी की खेती भी प्रभावित हो रही है। यदि मौसम का मिज़ाज इसी तरह से बिगड़ा रहा तो काश्तकारों की फसलो को भारी नुकसान पहुंचने के साथ पेयजल स्रोतों के जल स्तर पर भारी गिरावट आने की आशंका बनी हुई है। जिसके चलते आगामी मई—जून के महीने में भारी पेयजल संकट गहराने की सम्भावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है।
इस वर्ष हिमालयी क्षेत्रों में 27 सितम्बर को मौसम की पहली बर्फबारी सहित अभी तक तीन बार बर्फबारी हो चुकी है मगर हिमालयी क्षेत्रों में मौसम के अनुसार अत्यधिक बर्फबारी न होने से हिमालय बर्फबारी विहीन हो गया है।