Home एजुकेशन निर्देशः परेशानी से बचना है तो वाहन की आरसी से लिंक कराएं...

निर्देशः परेशानी से बचना है तो वाहन की आरसी से लिंक कराएं मोबाइल नंबर

179
0

संवाददाता
देहरादून, 6 नवंबर
वाहन स्वामियों को अब और सतर्क होने की जरूरत है। वाहन अपने वाहन की आरसी को जल्द से जल्द मोबाइल नंबर से लिंक करा लें अन्यथा भविष्य में उनको परेशानी उठानी पड़ सकती है।
परिवहन आयुक्त कार्यालय की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि नए वाहनों का पंजीकरण कराने में तो मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है ही लेकिन पुराने वाहनों के बहुत से पंजीकरण ऐसे हैं जिनमें मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है या मोबाइल नंबर बदल चुका है। ऐसे में वाहन पोर्टल के माध्यम से अपने पुराने वाहन की आरसी को मोबाइल नंबर से लिंक कर लें।


उप परिवहन आयुक्त एसके सिंह ने बताया कि यह व्यवस्था इसलिए की जा रही है ताकि वाहनों से जुड़ी हर जानकारी वाहन स्वामी के मोबाइल पर उपलब्ध हो सके। इसमें वाहनों के चालान भी शामिल हैं। सिंह ने बताया कि मोबाइल नंबर अपडेट करने से संबंधित निर्देश जारी किए जा चुके हैं।
विदित हो कि केंद्र सरकार के स्तर पर कवायद चल रही है कि भविष्य में एक वाहन का चालान कार्रवाई के लिए मात्र 90 दिन तक ही आरटीओ के पास रहेगा। 90 दिन बाद वह चालान कोर्ट में चला जाएगा। वहीं बहुत से वाहन स्वामी तो चालान कटने के बाद चालान भुगतने भी नहीं आते हैं। अगर यह नियम लागू हो गया तो 3 महीने के भीतर चालान पर कार्रवाई करनी होगी। यह तभी संभव होगाए जबकि चालान कटने के साथ ही वाहन स्वामी को इसकी जानकारी मोबाइल पर तुरंत मिल जाए।