Home Home कोविड—19ः पर्यटन उघोग से जुड़े कर्मियों को मिलेगी एक हजार रूपये की...

कोविड—19ः पर्यटन उघोग से जुड़े कर्मियों को मिलेगी एक हजार रूपये की अतिरिक्त सहायता

108
0

संवाददाता
देहरादून, 11 नवंबर। कोविड—19 जैसी वैश्विक महामारी से जूझ रहे पर्यटन उघोग से जुड़ कर्मचारियों को सरकार द्वारा एक हजार रूपये की अतिरिक्त सहायता दी जायेगी।
सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर द्वारा इस संबंध में जारी शासनादेश में स्पष्ट किया गया है कि कोविड—19 महामारी के कारण देश/प्रदेश में लागू लॉकडाउन, विभिन्न प्रतिबन्धों व आम जनमानस में व्याप्त भय व अनिश्चितता के वातावरण से पर्यटन उघोग की गतिविधियां प्रभावित हुई हैं।
सचिव पर्यटन द्वारा स्पष्ट किया गया है कि पर्यटन के क्षेत्र से जुड़े कर्मियों को गम्भीर आर्थिक तंगी से उभारने व राहत पहुंचाने की मंशा से पर्यटन विभाग एवं अन्य विभागों में पंजीकृत पर्यटन व अन्य इकाईयों, जो पर्यटन विभाग अथवा राज्य सरकार के किसी अन्य विभाग से अपने व्यवसाय के संचालन हेतु सेवायें यथा विघुत कनेक्शन, पेयजल कनेक्शन प्राप्त करते हैं अथवा व्यवसाय के संचालन हेतु राजकीय संस्थान, उत्तराखण्ड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आदि से अनुज्ञा प्राप्त हों, से जुड़े कर्मियों, परिवहन विभाग के ऑटो, ई.रिक्शा आदि के अन्तर्गत पंजीकृत कर्मियों व पर्यटन उघोग में पंजीकृत फोटोग्राफरों तथा संस्कृति विभाग के अन्तर्गत पंजीकृत कलाकारों को यह सहायत मिलेगी। इसके लिए जो इस हेतु 15 नवम्बर तक आवेदन कर सकते हैं।
जारी शासनादेश 1 जून, 2020 द्वारा प्राविधानित राहत राशि 1000रQपये प्रति कार्मिक/ व्यक्ति के स्थान पर रूण् 2000 रQपये कार्मिक/व्यक्ति प्रदान की जायेगी। सचिव पर्यटन द्वारा जारी शासनादेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि इस सम्बन्ध में होने वाले व्यय का वहन मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा स्वीकृत रूण् 24.30 करोड़ की धनराशि के सीमान्तर्गत किया जायेगा।