Home उत्तराखंड हालात: भुखमरी के कगार पर आ गए छोटे कारोबारी, गुसाईं ने उठाई...

हालात: भुखमरी के कगार पर आ गए छोटे कारोबारी, गुसाईं ने उठाई राहत देने की मांग

129
0

संवाददाता

देहरादून, 18 नवंबर। उत्तराखंड क्रांति दल के वरिष्ठ केंद्रीय उपाध्यक्ष एडवोकेट एन के गुसाईं ने कारोबार चौपट हो जाने से भुुुखमरी के कगार पर पहुंच चुके छोटे, फेरी और फुुटपाथ वाले व्यापारियों के हालात पर चिंता जाहिर करते हुए सरकार का ध्यान उनकी ओर खींचा है।
उनका कहना है कि अब जबकि कोविड-19 बीमारी के दौरान राज्य में लगभग सभी चीजें पूर्व की भांति तथा कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुपालन के अनुसार खुल रही हैं और राज्य से कई प्रदेशों हेतु रेल व बस सेवायें भी शुरू हो गई हैं,ऐसे में सप्ताह के प्रत्येक दिन विभिन्न क्षेत्रों में ठेली, फड़ वह टेंट लगाकर दूकान चलाने वाले छोटे व मझोले व्यापारियों के हितों को देखते हुए तथा महंगाई की मार झेल रही आम जनता की सुविधा के अनुसार यह बाजार खुलने चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले 7 महीनों से अनेक लघु व्यापारियों ने आर्थिक तंगी के कारण व हताश निराश होकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। कई धनाभाव के चलते दवा के अभाव में घरों में बीमार पड़े हैं। उनके परिवारों के सामने आज भुखमरी की स्थिति हो गई है।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार व नगर निगम देहरादून को आम गरीब जनता तथा लघु व्यापारियों के हितों को देखते हुए निगम के अन्तर्गत सभी क्षेत्रों में पूर्व की भांति हॉट के माध्यम से अपनी अपनी दुकान खोलने वाले लघु व्यापारियों को राहत देते हुए उनको कोविड-19 की गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए शीघ्र दुकान खोलने की इजाजत देनी चाहिए, ताकि जहां एक ओर लघु व्यापारी व उनका परिवार इस महामारी से किसी तरह उबरते हुए अपनी आजीविका चला सकें, वहीं दूसरी ओर महंगाई की मार से त्रस्त आम गरीब जनता इन दुकानों से अपनी रोजमर्रा की आवश्यकताओं को पूरा करते हुए अपने जीवन को सुचारू ढंग से पहले की तरह व्यवस्थित चला सके।