Home उत्तराखंड खौफ़नाक: साधु बना गुस्सैल टस्कर का शिकार, हाथी ने पटक पटक कर...

खौफ़नाक: साधु बना गुस्सैल टस्कर का शिकार, हाथी ने पटक पटक कर मार डाला

67
0
ऋषिकेश-   राजाजी नेशनल पार्क क्षेत्र से सटे लक्ष्मण झूला क्षेत्र में टस्कर हाथी ने भूतनाथ मंदिर के पास एक अज्ञात साधु को पटक पटक कर मार डाला। गुस्साए हाथी  ने साधु की झोपड़ी को भी तहस-नहस कर डाला और  साथ ही आसपास क्षेत्र में दीवारों को भी भारी नुकसान पंहुचाया।
 ज्ञात हो कि स्वर्गाश्रम क्षेत्र में पिछले लंबे समय से एक टस्कर हाथी सक्रिय है। यह हाथी यहां कई बार लोगों को दौड़ा चुका है। शिवरात्रि मेले पर भी हाथी ने कई बार यात्रियों की राह रोकी थी।  गुरुवार को तड़के करीब 4:00 बजे एक बार फिर वह गुस्सैल हाथी स्वर्गाश्रम के बाघखाला क्षेत्र में आ धमका। हाथी ने भूतनाथ मंदिर के समीप एक साधु की कुटिया पर हमला बोला। जान बचाकर भाग रहे अज्ञात साधु को हाथी ने पटक पटक कर मार डाला। इतना ही नहीं हाथी ने साधु की कुटिया को भी तहस-नहस कर दिया। आसपास के क्षेत्र में भी हाथी ने चारदीवारी को नुकसान पहुंचाया है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने हाथी को जंगल की ओर खदेड़ा। थानाध्यक्ष लक्ष्मण झूला विकेंद्र सिंह ने बताया कि फिलहाल साधु की पहचान नहीं हो पाई है। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। वन्यजीव पालक ललित प्रसाद टम्टा ने बताया कि वन विभाग की टीम लगातार गश्त कर रही है उसके बावजूद हाथी की गतिविधियों को रोकने के लिए  गस्त बढ़ाई जा रही है।
उल्लेखनीय है कि इन दिनों ऋषिकेश में योग सप्ताह का आयोजन चल रहा है जिसे देखते हुए राजा जी नेशनल पार्क और उससे सटे क्षेत्रों में वन विभाग की ओर से लगातार गश्त और निगरानी की जा रही है। गुरुवार की घटना के बाद से इलाके में टस्कर हाथी का खौफ बढ़ गया है। लोगों ने वन विभाग से उक्त बिगड़ैल हाथी पर अंकुश लगाने की मांग की है।