Home उत्तराखंड मिसाल:  वृक्षारोपण कर मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, आध्यात्मिक संत का सराहनीय प्रयास

मिसाल:  वृक्षारोपण कर मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, आध्यात्मिक संत का सराहनीय प्रयास

151
0
संवाददाता
 रुड़की- मौजूदा समय में  अधिकांशतः साधु संत जहां राजनीति, व्यवसाय या धार्मिक कारोबार की ओर बढ़ते दिखाई देते हैं, वहीं एक युवा संत इन सब लालसाओं से दूर पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाने में जुटा है। ये अनूठे संत हैं  श्री कृष्ण प्रणामी गौ सेवा धाम के  महर्षि स्वामी सागर सिंधुराज महाराज।   पर्यावरण संरक्षण को लेकर संवेदनशील स्वामी सिंधुराज महाराज, धार्मिक हो या राष्ट्रीय, हर पर्व को पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित कर देने के लिए जाने जाते हैं।
इस बार भी उनकी प्रेरणा व प्रयासों से श्री कृष्ण प्रणामी गौ सेवा धाम में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस अवसर पर डेरा सच्चा सौदा के भक्तजन और पाल युवा संघ मोहनपुरा के सभी नवयुवक तथा महिला मंगल दल दुर्गा कॉलोनी की सभी महिलाओं ने बढ़ चढ़ कर कार्यक्रम में भागीदारी की ।
श्री कृष्ण प्रणामी गौ सेवा धाम के परमाध्यक्ष महर्षि स्वामी सागर सिन्धुराज ने सभी देशवासियों को स्वतन्त्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि इस वक्त राष्ट्र को बेहतर स्वास्थ्य की आवश्यकता है और अच्छे स्वास्थ्य के लिए वृक्षों का होना अति आवश्यक है। यदि हमें राष्ट्र को स्वस्थ बनाना है तो प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 10 पेड़ लगाने चाहिए। 
गौरतलब है कि महर्षि स्वामी सागर सिन्धुराज इससे पूर्व भी बड़े स्तर पर पौधारोपण करवा चुके हैं तथा पर्यावरण संरक्षण को लेकर हमेशा सजग और सक्रिय  रहते हैं । इस अवसर पर कौस्तुभ मणि नौटियाल, सहदेव मलिक, कृष्ण पाल सिंह, कैप्टन डीपी सिंह, शकुंतला सती, पंडित बीपी बडोला भी मौजूद रहे ।