Home उत्तराखंड आयोजन: वृक्षारोपण के साथ प्रेरणा दिवस के रूप से मनाया गया गढ़रत्न...

आयोजन: वृक्षारोपण के साथ प्रेरणा दिवस के रूप से मनाया गया गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी का जन्मदिन

162
0

संवाददाता

दिल्ली- गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी का 70 वां जन्म दिन इस बार कोरोना काल के चलते बेहद सादगी के साथ मनाया गया। इस मौके पर देश-विदेश से उनके प्रशंसकों ने नेगी जी को उनके जन्म दिन की बधाई देते हुए उनके स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की कामना की।
गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी के जन्मदिवस पर हर बार की तरह इस बार भी दिल्ली पैरामेडिकल एंड मेनेजमेंट इंस्टीट्यूट (डीपीएमआई) के तत्वावधान में नेगी जी का जन्म दिन प्रेरणा दिवस के तौर पर मनाया गया। इस अवसर पर डीपीएमआई की पहल पर उत्तराखंड सहित दिल्ली के विभिन्न इलाकों में वृक्षारोपण किया गया है। इस कड़ी में बुधवार को नरेंद्र सिंह नेगी के जन्मदिन पर में डीपीएमआई के तत्वावधान में ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश के नॉलेज पार्क-5 में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें समाज के कई प्रबुद्धजन शामिल हुए।इस मौके पर डीपीएमआई के अध्यक्ष विनोद बछेती ने गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी जी को जन्म दिन की बधाई देते हुए कहा कि हर साल डीपीएमआई नरेंद्र सिंह नेगी जी के जन्म दिन को प्रेरणा दिवस के रूप में मनाता है।

इस दिन डीपीएमआई के सौजन्य से पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण किया जाता हैं। आज यह वृक्षारोपण ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश के नॉलेज पार्क-5 में कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए किया गया। जिसमें उत्तराखंड के तमाम सामाजिक संगठनों से जुड़े प्रबुद्धजनों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और बढ़ी संख्या में पौधे लगाये। साथ ही गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी जी को जन्मदिन की शुभकामानाएं दी। श्री बछेती ने इस आयोजन में उपस्थित समाज के सभी प्रबुद्धजनों का आभार व्यक्त करते हुए कहां कि आज हम उत्तराखंड की उस शख्सियत के जन्म दिन को प्रेरणा दिवस के रूप में मना रहे है,जो हमारी लोक संस्कृति के ऐसे ध्वजवाहक हैं,जिनके लिखे गीतों में हमारा समूचा पहाड़ बसता है। आम जन मानस के दिल की हर बात चाहे वो ख़ुशी हो या खैरी-पीड़ा, डांडी कांठी का सौंदर्य हो या पहाड़ में होता पलायन और रोजगार की समस्या। हर विषय पर उनकी कलम चली है। इसीलिए बोला जाता है कि अगर उत्तराखंड को जानना हो तो लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी जी के गीतों को सुन लिजिए तो आप उत्तराखंड को जान जाओगे। इस मौके पर उत्तराखंड समाज से जुड़े व्रिकम रावत,संजय नौढियाल,सुरेंद्र हालसी,शिव सिंह रावत और दयाल सिंह नेगी भी मौजूद थे। लोक गायक एंव गढरत्न नरेन्द्र सिंह नेगी जी के जन्मदिन को प्रेरणा दिवस के रुप में मनाते हुए दिल्ली में देवभूमि उत्तराखंड एकता मंच,नरेला द्वारा पाना मामुरपुर नरेला, पतोडी जोहड़ (नजदीक चौ. रामदेव चौक) पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें देवभूमि उत्तराखंड एकता मंच नरेला के सदस्य जगदीश नैनवाल, नरेन्द्र सिंह भैसोड़ा, संजय प्रसाद बुडाकोटी, आनंद पपनैं, मनोहर रावत, संतोष “बेनाम”,जगदम्बा सती, ओमप्रकाश देशवाल, धीरज सिंह रावत,नवीन पंत,सतीश कुकसाल,देवेंद्र सिंह रावत, दलबीर सिंह नेगी,आलम सिंह रावत, नंदा बल्लभ मिश्रा, विक्रम सिंह भंडारी, भैरव गिरी,पूर्ण सिंह नेगी, दिनेश राणा, रोहित भगत, सूरज भंडारी एवं पंकज मिश्रा भी मौजूद थे।