Home उत्तराखंड तैयारी:  हरेला पर्व की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, 3.5 लाख पौधे...

तैयारी:  हरेला पर्व की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, 3.5 लाख पौधे रोपे जाएंगे- डीएम वंदना सिंह चौहान

191
0
धीरेन्द्र सिंह बिष्ट
रुद्रप्रयाग- हरेला पर्व में जनपद में 3.5 लाख पौधों का किया जाएगा रोपण। वन, कृषि, उद्यान, आजीविका , ग्राम्या, रिलायंस द्वारा किया जाएगा रोपण। विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी वन्दना सिंह चौहान की अध्यक्षता में हरेला पर्व की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी वंदना सिंह चौहान ने कहा कि पौधों का रोपण मात्र ही उद्देश्य नहीं होना चाहिए, बल्कि पौधे सुनियोजित तरीके से लगाए जांय, जिससे वे शतप्रतिशत जीवित रह सकें। विभाग फलदार, चारापत्ती व छायादार पौधों के रोपण से पूर्व तीन दिन के भीतर पौधों की स्थिति का निरीक्षण, 10 जुलाई से पूर्व गड्ढे खुदान का कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। निजी तथा सार्वजनिक भूमि पर लगाये जाने वाले पौधों की पूर्ण जानकारी हो व ग्रामविकास अधिकारी के माध्यम से मॉनिटरिंग व प्रतिमाह पौधों के सर्वाइवल की स्थिति की रिपोर्ट मंगाई जाए।

जिलाधिकारी वंदना सिंह चौहान ने कहा कि जिन प्रवासियों के द्वारा अपनी क्वारन्टीन अवधि में विशेष कार्य किये गए हैैं, यथा- स्कूल में पेंट, बागवानी आदि, उन समस्त प्रवासियों की सूची ग्राम निगरानी समिति से मंगाई जाय व सभी को गुणवत्ता युक्त सब्जी के बीज किट उपलब्ध कराई जाय।
बैठक में जिलाधिकारी ने रोड एजेंसियों को 5 से 16 जुलाई तक सघन सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए। इस अवधि में सड़क निर्माणदाई संस्थाओं को समस्त नालियों की सफाई व झाड़ी काटने के निर्देश दिये जिससे बरसात में बीमारी के प्रकोप से बचा जा सके।
इस अवसर पर डीएफओ वैभव कुमार, सीडीओ मनविंदर कौर,पीई मोहन सिंह नेगी, रिलायंस से प्रकाश सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।