Home उत्तराखंड बड़ी खबर: ड्रग विभाग ने किया अवैध फैक्ट्री का भंडाफोड़, फूड लाइसेंस...

बड़ी खबर: ड्रग विभाग ने किया अवैध फैक्ट्री का भंडाफोड़, फूड लाइसेंस पर बना रही थी अवैध दवाएं

225
0
संवाददाता
रुड़की- प्रदेश के ड्रग विभाग ने रविवार को यहां छापा मारकर  अवैध  रूप से दवा बनाने वाली एक फैैैैक्टरी का भंडाफोड़ किया है। भगवानपुर क्षेत्र में  स्थित इस फैक्ट्री के मालिक ने फूड लाइसेंस लिया हुआ था  परंतु वह अवैध रूप से  दवाई बनाने की फैक्ट्री चला रहा था। शिकायत मिलने पर रविवार को ड्रग विभाग की टीम ने फैक्ट्री में छापा मारा तो हैरान रह गई। इस मामले में ड्रग विभाग की टीम ने फैक्ट्री मालिक समेत 5 लोगों को हिरासत में ले लिया और रुड़की गंगनहर कोतवाली ले गयी।
जानकारी के अनुसार, फैक्ट्री रुड़की गंगनहर कोतवाली क्षेत्र के सलेमपुर राजपूताना में चल रही थी। फैक्ट्री में कई तरह की दवाईयां बनाई जा रही थीं। टीम ने सूचना मिलने पर छापा मारा तो मौके से चार लाख टेबलेट बरामद हुई। टीम ने जांच में पाया कि फैक्ट्री के पास दवाईयां बनाने का नहीं बल्कि फूड लाइसेंस है। इसी लाइसेंस पर अवैध रूप से दवाईयां बनाई जा रही हैं।
टीम ने मौके पर मिले कच्चे माल समेत दवाई बनाने की मशीनों को भी सील कर दिया गया है। हिरासत में लिए गए एक व्यक्ति ने बताया कि फैक्ट्री से संबंधित एक ऑफिस रुड़की स्थित आवास विकास में भी है। विभाग की टीम इस ऑफिस की भी जांच कर रही है।
  इसी साल दो मार्च को रुड़की में ही दिल्ली से आई विजिलेंस और स्थानीय ड्रग विभाग की टीम ने चुड़ियाला में भाजपा नेता के भाई की नकली दवाई बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया था। टीम ने उनके घेर (पशुशाला) से 50 पेटी नकली दवाएं और कई नामी कंपनियों के रैपर बरामद किए थे।
इसके साथ हीचार मशीनों को कब्जे में लेकर दवाओं को सील कर दिया था। जांच में सामने आया था कि स्थानीय भाजपा नेता एवं जनप्रतिनिधि के भाई ने सहारनपुर और फिरोजाबाद निवासी दो युवकों के साथ पार्टनरशिप में गांव में ही दवा कंपनी खोली थी। दिल्ली विजिलेंस टीम को इसकी सूचना मिली थी। इसके बाद छापा मारा तो टीम ने गोदाम से नामी कंपनियों के नाम से बनी विटामिन और कैल्सियम टैबलेट बरामद की थीं।