Home उत्तराखंड सियासत: ‘संविधान बचाओ- लोकतंत्र बचाओ’ आंदोलन, कांग्रेस ने किया राजभवन कूच, पुलिस...

सियासत: ‘संविधान बचाओ- लोकतंत्र बचाओ’ आंदोलन, कांग्रेस ने किया राजभवन कूच, पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज

182
0

 

संवाददाता

देहरादून- कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नेतृत्व में सोमवार को कांग्रेसियों ने राजभवन कूच किया। ‘लोकतंत्र बचाओ-संविधान बचाओ’ रैली को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि भाजपा लोकतंत्र की हत्या कर रही है।प्रीतम सिंह ने कहा कि राजस्थान में राजयपाल ने संविधान का खुला उल्लंघन किया है।

उन्होंने कहा कि जबसे केंद्र में मोदी सरकार सत्ता में आई है, तब से देश में लोकतांत्रिक संस्थाओं को नष्ट करने, चुनी हुई सरकारों को गिराने व विधायकों की खरीद-फरोख्त करने जैसे लोकतंत्र विरोधी काम मोदी सरकार के संरक्षण में खुलेआम चल रहा है। गोवा, अरुणाचल, कर्नाटक से लेकर मध्यप्रदेश में कांग्रेस की बनी हुई सरकारों को गिराने के लिए विधायकों की खरीद फरोख्त कर भाजपा अपनी सरकारें बनाने का काम कर रही है।

इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि वर्तमान समय में सत्ताधारी पार्टी का लोकतंत्र पर कोई विश्वास नहीं है। राजस्थान में जिस तरीके से संविधान के खिलाफ जाकर लोकतंत्र की हत्या की गई है, देश उससे से अपरिचित नहीं है। प्रदर्शन के दौरान पूर्व मंत्री हीरा सिंह बिष्ट, पूर्व मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी, पूर्व विधायक राजकुमार व प्रदेश महासचिव पी के अग्रवाल के अलावा पार्टी तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे।


दूसरी ओर, राजभवन कूच के दौरान सड़क जाम करने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत समेत कांग्रेस के करीब 200 नेताओं और कार्यकर्ताओं पर मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस का आरोप है कि इनमें से कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बैरियर पर तैनात पुलिस कर्मियों से धक्का-मुक्की की। पुलिस के अनुसार, इनके पास प्रदर्शन की कोई अनुमति भी नहीं थी।