Home उत्तराखंड अच्छी खबर: प्रदेश में  गुरुवार से चलेंगी रोडवेज की बसें, जारी की...

अच्छी खबर: प्रदेश में  गुरुवार से चलेंगी रोडवेज की बसें, जारी की गई विशेष गाइडलाइन

298
0
देहरादून-   उत्तराखंड रोडवेज की बसों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है।  लॉकडाउन के चलते पिछले तीन महीनों से जाम हो रखे रोडवेज के पहिए गुरुवार से सड़कों पर घूमने लगेंगे। उत्तराखंड परिवहन निगम की बोर्ड बैठक में  25 जून से परिवहन निगम की बसों को संचालित करने पर फैसला ले लिया गया है।   बैठक के बाद उत्तराखंड परिवहन निगम प्रबंधन ने बसों को चलाने के लिए कुछ गाइडलाइन जारी कर दी हैं। जिन रूटों पर बसें चलाई जानी हैं उनकी सूची देने के साथ-साथ कोरोना से बचाव के लिए  कुछ शर्तों का उल्लेख गाइडलाइन में किया गया है।सबसे अहम शर्त  यह है कि बसों को डिपो से रवाना करने से पहले पूरी तरीके से सैनिटाइज किया जाएगा। बस को पूरी तरीके से सैनेटाइज किए जाने के बाद प्रमाणित स्लिप के बाद ही बस को रवाना किया जाएगा।

गाइडलाइन के अनुसार, बस  संचालन से पहले हर चालक और परिचालक के द्वारा खुद को सैनिटाइजर किया जाएगा। फिर स्मार्ट और हैंड ग्लव्स का उपयोग किए जाने के बाद ही बस रवाना की जाएगी।

सोशल डिस्टेंसिंग के तहत बसों में आधी सवारी बिठाए जाने का निर्णय जहां पहले ही ले लिया गया था, वहीं परिवहन निगम ने आधी सीटों पर भी पर्याप्त सवारी होने के बाद ही बस रवाना करने के निर्देश दिए हैं।
बस में यात्रा करने वाले प्रत्येक सवारी को फेस मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है, जबकि बस में बैठने से पहले सभी यात्रियों के हाथ सैनिटाइज किए जायेंगे।
सभी बस अड्डों को प्रतिदिन सैनिटाइज किया जाएगा तथा   बस में यात्रा करने वाले यात्रियों का पूरा विवरण यात्रा मार्ग से लौटने के बाद स्टेशन प्रभारी को दिया जाएगा।
निगम के मार्गो पर निरीक्षण एवं चेकिंग दल का दायित्व होगा कि वह कोरोनावायरस महामारी के बाद जिन नियमों के तहत बसें संचालित हो रही हैं,उनका अनुपालन किया जा रहा है या नहीं इसका निरीक्षण किया जाएगा।