Home Home ​जश्न-ए-आजादी:  देश की एकता व अखण्डता की रक्षा की शपथ के साथ...

​जश्न-ए-आजादी:  देश की एकता व अखण्डता की रक्षा की शपथ के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

187
0
पूजा सिंह
देहरादून- मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पार्टी राज्य मुख्यालय पर ध्वजारोहण किया ।ध्वजारोहण पार्टी राज्यसचिवमण्डल के साथी सुरेंद्र सिंह सजवाण के हाथों किया गया। इस  अवसर पर राष्ट्रगान के बाद शहीदों को याद कर पुष्पांजलि अर्पित की गई। पार्टी ने देश की एकता ,अखण्डता की रक्षा का संकल्प लिया ।
इस अवसर पर सभागार में संविधान की रक्षा बिषय पर आयोजित विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुऐ वक्ताओं ने लगातार संवैधानिक मूल्यों में हो रही गिरावट तथा समाज में  बढ़   रही खाईयों पर गहरी चिन्ता व्यक्त की। साथ ही कहा मोदी सरकार जब से सत्तासीन हुई है तबसे संवैधानिक संस्थाओं पर तेजी से हमले हुए।  आज रोजगार तथा सामाजिक सुरक्षा भयावह स्थिति तक पहुंच गई है। कोरोना काल में मोदी सरकार के हमलोंं में सभी क्षेत्रों में तेजी आयी है। बेरोजगारी, महंगाई ,भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है, जिसके लिये मोदी सरकार सीधे तौर पर जिम्मेदार है।
वक्ताओं ने कहा कि सरकार एक के बाद एक सरकारी तथा सार्वजनिक सम्पत्तियों को निजी हाथों में बेचकर देश को बर्बाद करने पर तुली है। कुल मिलाकर सरकार चन्द घरानों की चाटुकार बनी हुई है। इसी प्रकार न्यायालय में सीधे तौर पर हस्तक्षेप तथा विपक्षी सरकारों को अस्थिर कर वहां अपनी कठपुतली सरकारों को बिठाकर जनतंत्र का खुलकर मजाक बनाया जा रहा है। इसी प्रकार शिक्षा तथा पर्यावरण क्षेत्र में नीतियां उलट पलट कर अपनी तानाशाही का परिचय दिया गया। केंद्र सरकार की नीतियां पडो़सी राष्ट्रों के साथ अमेरिका के इशारे पर सम्बन्धों को खराब करने पर तुली हुई है ।आज सैकड़ों की संख्या में निर्दोष लोग जेलों मेंं सड़ रहे हैं सिर्फ इसलिए कि उन्होंने  सरकार की नीतियों पर सवाल उठाए। पार्टी ने इस अवसर पर संविधान ,जनतंत्र की रक्षा का संकल्प लेते हुए अपने संघर्ष को तेज करने का निर्णय लिया। इस अवसर पर आम जनता का आह्वान किया कि वह जनतंत्र विरोधी सरकार की नीतियों के खिलाफ एकजुट होकर संधर्ष करे।
इस अवसर पर राजेंद्र सिंह नेगी, सुरेन्द्र सिंह सजवाण, इन्दु नौडियाल, राजेन्द्र पुरोहित, अनन्त आकाश, लेखराज, विजय भट्ट, दिनेश नौटियाल, एस एस रावत, इन्देश नौटियाल, भगवन्त पयाल, नुरैशा ,शिवा दुबे ,अर्जुन रावत, रविन्द्र नौडियाल, कमलेश खन्तवाल, बृन्दा मिश्रा ,ताजवर सिंह रावत आदि प्रमुख थे ।