Home Home कॉर्बेट पार्क : पर्यटकों के लिए खुला ढिकाला जोन, नाईट स्टे की...

कॉर्बेट पार्क : पर्यटकों के लिए खुला ढिकाला जोन, नाईट स्टे की सुविधा भी मिलेगी

22
0

संवाददाता
रामनगर, 15 नवंबर। विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का ढिकाला जोन 15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। इसके जिसके लिए पार्क प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। जबकि इस सत्र में सरकार द्वारा एक नया जोन गर्जिया भी इसी दिन खुलेगा। जिससे पर्यटक जैव विविधता से भरे इस जोन का अवलोकन कर सकेंगे।


कोविड-19 नोवल कोरोना वायरस के कारण वन्यजीवों के दीदार करने वालों का कार्बेट में टोटा हो गया था जिससे यहां का पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह से चौपट हो गया है। अब मानसून सीजन के बाद कॉर्बेट प्रशासन ने पार्क खोलने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

हर साल 15 जून से बारिश का सीजन प्रारंभ हो जाने के बाद जिम कार्बेट नेशनल पार्क बंद हो जाता है। क्योंकि बियाबान जंगल में अचानक बारिश आने पर जंगल के भीतर नदी नाले उफान पर आने से कच्ची सड़क क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए 15 जून से 14 नवंबर तक कॉर्बेट प्रशासन ढिकाला जोन पर्यटकों के लिए बंद कर देता है। ढिकाला में पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।
सीटीआर निदेशक राहुल कुमार के मुताबिक ढिकाला जोन में नाइट स्टे की सुविधा है। डे-विजिट कैंटर से होती है। उन्होंने बताया कि नया गर्जिया जोन को भी पहली बार 15 नवंबर से खोला जा रहा है।