Home उत्तराखंड उत्साह : पर्वतीय जिलों के पुलिसकर्मियों को नए साल पर साप्ताहिक अवकाश...

उत्साह : पर्वतीय जिलों के पुलिसकर्मियों को नए साल पर साप्ताहिक अवकाश का तोहफा

50
0

संवाददाता
देहरादून, 29 दिसंबर।

प्रदेश के पर्वतीय जिलों में तैनात पुलिस कर्मियों को डीजीपी अशोक कुमार द्वारा साप्ताहिक अवकाश का तोहफा दिया जा रहा है। उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रें में तैनात पुलिस कर्मियों को अब सप्ताह में एक दिन विश्राम मिलेगा। पौड़ी गढ़वाल, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर एवं चंपावत में तैनात पुलिसकर्मियों को यह सुविधा मिलने जा रही है। डीजीपी द्वारा यह आदेश जारी कर दिया गया है।
डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि पुलिस कर्मियों के मनोबल एवं कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए प्रथम चरण में परीक्षण के तौर पर एक जनवरी, 2021 से 09 पर्वतीय जनपदों में थाना/चौकी/पुलिस लाइन में नियुक्त मुख्य आरक्षी एवं आरक्षियों को साप्ताहिक विश्राम की सुविधा उपलब्ध कराये जाने का निर्णय लिया गया है।
बताया कि साप्ताहिक विश्राम के दौरान पुलिस कर्मी नियुक्ति मुख्यालय नहीं छोड़ेगा तथा वह रिजर्व ड्यूटी पर समझा जाएगा। विशेष परिस्थिति में जैसे- आपदा, दुर्घटना एवं कानून व्यवस्था की स्थिति में यदि ड्यूटी पूरी नहीं हो पा रही है, तो साप्ताहिक विश्राम पर गये कर्मी को थाना प्रभारी की ओर से वापस बुलाया जा सकता है।
डीजीपी ने पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में फायर सर्विस के कार्यों की भी समीक्षा की। साथ ही इससे जुड़े अधिकारियों को फायर सर्विस की औद्योगिक इकाई सहित अन्य सभी भवनों की जारी की जाने वाली सभी 29 प्रकार की एनओसी को 01 फरवरी, 2021 से ऑनलाइन, पारदर्शी एवं समयबद्ध करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने एनओसी मिलने या आवेदन के निस्तारण की अवधि को समयबद्ध करने, आवेदन के पश्चात अधिकांश एनओसी को 15 दिनों में तथा एक-दो प्रकार की एनओसी को अधीकतम 01 माह के भीतर प्रदान करने या आवेदन को निस्तारित करने के निर्देश दिए।