Home एजुकेशन सौगातः राज्य स्थापना दिवस पर सीएम करेंगे पंचम धाम का शिलान्यास

सौगातः राज्य स्थापना दिवस पर सीएम करेंगे पंचम धाम का शिलान्यास

222
0

संवाददाता
देहरादून, 2. नवंबर। राज्य स्थापना दिवस पर प्रदेशवासियों को सैन्य धाम की सौगात मिलने जा रही है। 9 नवंबर को सहस्त्रधारा रोड स्थित ट्रंचिंग ग्राउंड की 50 बीघा जमीन पर मुख्यमंत्री पंचम धाम यानी सैन्य धाम का शिलान्यास करेंगे। मेयर सुनील उनियाल गामा ने आज इस सम्बंध में अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों के लिए निर्देशित किया।
मेयर गामा ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के दिन पंचम धाम का शिलान्यास कर मुख्यमंत्री प्रदेशवासियों को पंचम धाम की सौगात देंगे। उन्होंने ट्रंचिंग ग्राउंड की सफाई और समतलीकरण तेजी से करने के निर्देश दिए हैं।

सात हेक्टेयर में डंप है कूड़ा

सहस्रधारा रोड स्थित ट्रंचिंग ग्राउंड में करीब सात हेक्टेयर भूमि पर कूड़ा डंप है। शीशमबाड़ा स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनने के बाद से यहां कूड़ा पड़ना बंद हो गया है। मेयर गामा ने बताया कि चार हेक्टेयर में सैन्य धाम बनेगा और तीन हेक्टेयर में पार्क बनना है। सैन्य धाम बनने से यह स्थान पर्यटन गतिविधियों का प्रमुख केंद्र बनेगा।

पीएम ने की थी घोषणा
मेयर गामा ने बताया कि प्रदेश में सैन्य धाम बनाने की घोषणा सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। उन्होंने कहा था कि उत्तराखंड में चार धाम तो हैं एक पांचवां सैन्य धाम भी है। इसके बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में सैन्य धाम बनाने की घोषणा की।

शहीदों का नाम किया जाएगा दर्ज

मेयर ने बताया कि पंचम धाम में 1947 के बाद देश की रक्षा में बलिदान देने वाले सैनिकों का नाम दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा शौर्य स्थल को डिजिटल धाम बनाने की भी कवायद की जाएगी। जिससे प्रदेश के सैनिक बाहुल्य क्षेत्र से जुड़ी हर जानकारी लोगों को एक ही क्लिक में मिलेगी।
मेयर सुनील उनियाल गामा का कहना है कि पंचम धाम के शिलान्यास को लेकर मुख्यमंत्री का समय मिल चुका है। राज्य स्थापना दिवस पर पंचम धाम की आधारशिला रखी जाएगी। यह प्रदेशवासियों के लिए गौरव का दिन होगा। पंचम धाम के जरिये उत्तराखंड के सपूतों की वीरताए शौर्य और पराक्रम से दुनियाभर के लोग रूबरू हो सकेंगे।