Home अपराध शर्मनाक: सौतेले पिता ने कर दिया दो नाबालिग लड़कियों का सौदा, मां-बाप...

शर्मनाक: सौतेले पिता ने कर दिया दो नाबालिग लड़कियों का सौदा, मां-बाप समेत 6 गिरफ्तार

100
0

प्रतीकात्मक चित्र
संवाददाता
पिथौरागढ़, 17 जुलाई। जिले में मानवीय रिश्तों को  कलंकित कर देने वाला मानव तस्करी का एक शर्मनाक मामला सामने आया है। यहां मानव तस्करी से जुड़े दलालों के झांसे में आकर एक सौतेले पिता ने अपनी दो नाबालिग बेटियों का सौदा कर डाला।  चौंकाने वाली बात यह है कि पैसों के लालच ने मां की ममता को भी अंधा बना दिया और वह भी अपनी सगी बेटियों को बेचने को राजी हो गई। सीमांत जिले में सौतेला पिता और मां ने मिलकर अपनी दो नाबालिग बेटियों का  महज़ 90 हजार रुपए में मानव तस्करों से सौदा कर दिया। दिलचस्प बात यह है कि सौदे में
बालिकाओं के पिता को तो सिर्फ 30 हजार रुपए मिले, जबकि दलालों को 50 हजार रुपए दिए गए। नाबालिग लड़कियों को जन्म देने वाली मां के हिस्से में सबसे कम केवल 10 हजार रुपए आए।  मानव तस्करी का खुलासा करने के बाद पुलिस ने मां, सौतेले पिता और चार अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। सभी आरोपियों को जेल और किशोरियों को उज्ज्वला पुनर्वास केंद्र भेज दिया गया है।
पुलिस के मुताबिक, मानव तस्करी के इस काले कारोबार का खुलासा गुरुवार की रात को उस वक्त हुआ जब पुलिस को रात लगभग साढ़े दस बजे   दो नाबालिग लड़कियों को एक वाहन से तस्करी कर ले जाये जाने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही पुलिस हरकत में आ गई। पुलिस ने एंचोली चौकी के पास वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी। तभी उन्होंने पिथौरागढ़ से घाट की ओर जा रही स्कॉर्पियो को रोका। तलाशी लेने पर उसकी डिक्की में दो लड़कियां बैठीं मिलीं, जिनकी उम्र 12 और 14 साल थी।
पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि वे इन दो लड़कियों को शादी के लिए बनबसा होकर अलवर राजस्थान ले जा रहे हैं। यह भी बताया कि दोनों नाबालिग लड़कियों का सौदा 90 हजार रुपये में हुआ है। ये जानकारी मिलते ही पुलिस ने लड़कियों के माता-पिता समेत सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया और मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया। नाबालिग लड़कियों को अपने संरक्षण में लेकर पुनर्वास केंद्र में भेज दिया है।