Home उत्तराखंड कार्रवाईः एसडीएम की छापेमारी से खनन करने वालों में हड़कंप,  खनिज लदे...

कार्रवाईः एसडीएम की छापेमारी से खनन करने वालों में हड़कंप,  खनिज लदे 4 वाहन सीज

100
0
प्रतीकात्मक फोटो
संवाददाता
कोटद्वार, 28 अक्टूूूबर। एसडीएम कोटद्वार योगेश मेहरा की छापेमार कार्रवाई से खोह नदी में अवैध खनन करने वाले खननकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। इस कार्रवाई में राजस्व विभाग ने चार ट्रेक्टर—ट्रॉलियों को सीज कर दिया। उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने अनुसार दो ट्रेक्टर—ट्रॉलियों को बीती देर रात भाबर क्षेत्र से भी सीज कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि नदियों में अवैध खनन को रोकने के लिए पीआरडी के जवानों को तैनात किया गया है।
एसडीएम योगेश मेहरा के अनुसार जिन ट्रेक्टर—ट्रॉलियों का कृषि के अलावा (कमर्शियल) अवैध खनन अथवा परिवहन में प्रयोग किया जा रहा है। उन पर दंडात्मक कार्रवाई के उपरांत वह दोबारा संलिप्त पाया जाता है तो उनके खिलाफ उत्तराखंड खनिज (अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण का निवारण)नियमावली के के तहत 1 वर्ष के अंतर्गत 2 या उससे अधिक बार अवैध खनिज परिवहनकर्ता एवं वाहन स्वामी पर निर्धारित अर्थदण्ड के अनुसार धनराशि आधिरोपित की जाएगी और यदि वाहन तीसरी बार अवैध खनन परिवहन में पकड़ा गया तो इसे आदतन मानते हुए पकड़े गए वाहन को जब्त कर राज्य सरकार में समाहित कर राज्य संपत्ति घोषित कर दिया जाएगा।
एसडीएम योगेश मेहरा ने बताया कि भविष्य में आरबीएम इत्यादि का परिवहन कर रहे वाहनों की चालानी रिपोर्ट में इस तथ्य उजागर किया जाए कि वह संबंधित वर्ष में कितनी बार अवैध खनन परिवहन में पकड़ा गया ताकि तीसरी बार पकड़े जाने पर वाहन स्वामी को आदतन अपराधी मानते हुए उसके विरुद्ध विभिन्न अपराध अधिनियमों/नियमावली में अभियोग दर्ज कर पकड़े गए वाहन को जब्त कर राज्य सरकार में समाहित कर राज्य संपत्ति घोषित किया जा सके।