Home उत्तराखंड स्मरण: कांग्रेस ने पेशावर कांड के महानायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली को...

स्मरण: कांग्रेस ने पेशावर कांड के महानायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली को दी श्रद्धांजलि

187
0

 

संवाददाता
कोटद्वार, 25 दिसंबर। शुक्रवार को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के महत्त्वपूर्ण हस्ताक्षर ‘पेशावर कांड के महानायक’ वीर चंद्र सिंह ‘गढ़वाली’ की 129वीं जयंती  पर कांग्रेस ने उनका भावपूर्ण स्मरण किया। इस अवसर पर पूर्व राज्य मंत्री जसवीर राणा के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता  बद्रीनाथ रोड स्थित कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए। पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं ने वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उस महान स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस मौके पूर्व राज्यमंत्री जसवीर राणा ने कहा कि पेशावर कांड के नायक वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली का उनकी जयंती पर भावपूर्ण स्मरण करना सबके लिए गर्व की बात ही नहीं है बल्कि उनके प्रति सच्चा सम्मान प्रर्दशित करने का सुअवसर भी है। कांग्रेस नेता राणा ने कहा कि भारत की आजादी के लिए पेशावर कांड एक महत्वपूर्ण पड़ाव था। पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली उत्तराखंड की धरोहर हैं। देश की आजादी के आंदोलन में उनका अग्रणी योगदान रहा है।


पूर्व राज्यमंत्री राणा ने गढ़वाली को पेशावर कांड का महानायक बताते हुए कहा कि उन्होंने निहत्थे सैनिकों पर गोली न चलाने का आदेश देकर महान देशभक्ति का परिचय दिया था। उन्होंने कहा कि पेशावर क्रांति के बाद वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली राष्ट्र के अग्रणी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की पंक्ति में खड़े हो गए।
कार्यक्रम में पूर्व राज्यमंत्री जसवीर राणा, कांग्रेस सेवादल के उपाध्यक्ष तेजपााल सिंह पटवाल, महिला कांग्रेस महानगर अध्यक्ष शकुंतला चौहान, महानगर अध्यक्ष राकेश शर्मा, शुभलोक रावत, विनोद रावत, विक्रम राणा, विमलेश नेगी, प्रीति सिंह, अतुल नेगी, विनोद शर्मा व रजनीश रावत सहित अनेक पार्टी कार्यकर्ता शामिल रहे।