Home उत्तराखंड आश्चर्य:  जमीन से रहस्यमय आग निकलने से मचा हड़कंप

आश्चर्य:  जमीन से रहस्यमय आग निकलने से मचा हड़कंप

183
0

फायरकर्मियों ने जैसे ही आग पर पानी डाला, वैसे ही आग की उठने लगीं लपटें

-इंडियन ऑयल, अडानी कंपनी की टीम ने मौके पर पहुंच की खुदाई शुरू

 

संवाददाता
काशीपुर, 31 अक्टूबर। बाजपुर रोड स्थित प्रकाश सिटी के पास नहर के किनारे जमीन से धुंआ और आग की लपटें निकलने से लोगों में सनसनी फैल गई। लोगों ने आग बुझाने के लिए जैसे ही पानी डाला तो आग और भड़कने लगी। रहस्यमय तरीके से निकल रहे धुंये और आग की लपटों को देखकर लोगों ने दमकल विभाग को सूचित किया। सूचना पाकर दमकल विभाग की दो गाड़ी मौके पर पहुंच गई। लेकिन लगातार आग निकलने की वजह से आईजीएल से भी फायर ब्रिगेड की टीम को मौके पर बुलाया गया है।
बता दें कि प्रकाश सिटी और द्रोण बिहार के पास गेट नबर एक के नजदीक तिलकराज बाजवा का घर है। उनके घर के पास से लगभग दस फिट दूर महादेव नहर है। शनिवार को करीब दोपहर करीब एक बजे जब वह घर के बाहर बैठे थे कि तभी किसी ने महादेव नहर के पास धुंये और आग की लपटें उठती देंंखी। उसने शोर मचाया तो लोग वहां इकट्ठे हो गये और आग बुझाने के लिए पानी डालने लगे, लेकिन आग बुझने के बजाय और तेजी से भड़कने लगी।
लोगों ने दमकल विभाग को सूचित किया। दमकल विभाग से गिरीश सिंह बिष्ट व हंसराज सागर के नेतृत्व खीमानंद सहित दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे ओर आग बुझाने में लग गये।

दमकल कर्मियों द्वारा जमीन से निकल रही आग पर जैसे ही आग पर डाला जाता वैसे ही आग की लपटें तेज होती रहतीं । दमकल कर्मियों ने पानी से आग बुझती न देख वहां रेत डाला लेकिन रेत के भीतर से भी धुयें और आग की लपटें बाहर निकलने लगींं। आग इस कदर भड़की कि वहाँ रेत के साथ पटाखे छूटने जैसी आवाज सुनाई देने लगीं । स्थिति की गंभीरता को देखते हुए हुये आईजीएल से फायर विशेषज्ञों की टीम भी मौके पर बुला ली गई । आईजीएल की टीम ने हाइड्रो कार्बन डिटेक्टर से जांच की तो वहां गैस की पुष्टि हुई ।
लेकिन पहले समझा जा रहा था कि गैस की डिलीवरी के लिये डाली गई पाइप लाइन लीक होने की वजह से आग निकल रही है। लेकिन बाद में पता चला कि उसके पास गैस पाइप लाइन तो है पर अभी गैस डिलीवरी शुरू नहीं की गई है, इसलिए गैस लीक होने की वजह से आग लगना संभव नहीं है। बताया जा रहा है कि इंडियन ऑयल अडानी कं. गैस प्रा.लि. की एक टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर खुदाई शुरु की है । समाचार लिखे जाने तक मौके पर भीड़ लगी है । आग बुझाने के प्रयास किये जा रहे हैं ।