Home उत्तराखंड पहल: अब कॉलेज छात्रों को मिलेगी ​फ्री वाईफाई सुविधा

पहल: अब कॉलेज छात्रों को मिलेगी ​फ्री वाईफाई सुविधा

91
0
संवाददाता
देहरादून, 22 अक्टूूूबर। सरकारी कॉलेजों के छात्रों के लिए सरकार जल्द ही 4जी नेटवर्क की निशुल्क सुविधा देने जा रही है। उत्तराखंड के 104 सरकारी कॉलेजों और सभी सरकारी विश्वविद्यालयों के कैम्पसों में आठ नवंबर से छात्रों को फ्री वाईफाई की सुविधा मिलने लगेगी।
डा. धन सिंह रावत (उच्च शिक्षा राज्यमंत्री) के अनुसार, अभी राज्य के कॉलेजों में इंटरनेट तो है लेकिन छात्रों के लिए वाईफाई की सुविधा सीमित ही थी जिसका छात्र लाभ नहीं ले पा रहे थे। अब सभी छात्रों को 4जी वाईफाई की फ्री सुविधा मिलेगी। आठ नवंबर को मुख्यमंत्री इस प्रोजेक्ट की औपचारिक शुरुआत करेंगे। डिजिटल लर्निंग की दिशा में इसे बड़ा प्रयास बताया जा रहा है।
उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ धन सिंह रावत
गौरतलब है की सरकारी डिग्री कॉलेजों में पिछले शैक्षिक सत्र में यूजी—पीजी छात्रों की संख्या एक लाख दो हजार थी। उत्तराखंड के कई कॉलेज पहाड़ों के दुर्गम में स्थित होने के कारण वे कॉलेज इंटरनेट से वंचित थे। छात्रों की समस्या को दूर करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने अब रिलायंस जिओ के साथ अनुबंध कर प्रदेश के सभी कॉलेजों में 4जी स्पीड के साथ नेटवर्क उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।
कॉलेज परिसर में अब एक निश्चित दूरी तक छात्रों को 4जी स्पीड के साथ इंटरनेट मिलेगा। इसके लिए छात्रों को कॉलेज प्रबंधन पासवर्ड देगा। वहीं इसके साथ विभाग ई—ग्रंथालय को भी को भी पूरी तरह ऑनलाइन करने जा रही है।