Home उत्तराखंड शुरूआत:  आज से खुले नैनीताल और दून के पर्यटक स्थल

शुरूआत:  आज से खुले नैनीताल और दून के पर्यटक स्थल

168
0

 

संवाददाता
देहरादून, 30 जून। नैनीताल चिड़ियाघर, नारायण नगर स्थित हिमालयन बॉटनिकल गार्डन और सड़ियाताल स्थित वुडलैंड वाटरफॉल बुधवार से खोल दिए गए हैं। यह जानकारी वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत ने दी। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते चिड़ियाघर, हिमालयन बॉटनिकल गार्डन व वुडलैंड वाटरफॉल में सैलानियों की आवाजाही बंद कर दी थी।
अब कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हो चुकी है, जिसे देखते हुए संबंधित विभाग ने यह फैसला लिया है। वन क्षेत्राधिकारी अजय रावत ने बताया कि प्रमुख वन संरक्षक – वन्यजीव व मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक उत्तराखंड के आदेशों पर सैलानियों के लिए यह स्थल कोरोना काल के बाद बुधवार से खोल दिए गए हैं। चिड़ियाघर में केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। ऋषिकेश स्थित महर्षि महेश योगी की भावातीन चैरासी कुटिया बुधवार से पर्यटकों के लिए खुल गई है। कोरोना कर्फ्यू के चलते बीते दो महीने से बंद चैरासी कुटिया को खोलने के लिए मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक जेएस सुहाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। राजाजी टाइगर रिजर्व अंतर्गत गौहरीरेंज के अधिकारी धीर सिंह ने इसकी पुष्टि की है।

बुधवार से पर्यटक चैरासी कुटिया का दीदार कर सकेंगे। गौहरी रेंज अधिकारी ने बताया कि चैरासी कुटिया में पर्यटक सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक ही प्रवेश करेंगे। जिसमें भारतीयों का प्रवेश शुल्क 150 रुपये, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 75 रुपये, छात्रों के लिए 40 से 75  रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 600 रुपये शुल्क रखा गया है।