Home उत्तराखंड ​ब्रेकिंग न्यूज़:  त्योहारी सीजन के लिए प्रदेश सरकार की नई गाइड-लाइन जारी 

​ब्रेकिंग न्यूज़:  त्योहारी सीजन के लिए प्रदेश सरकार की नई गाइड-लाइन जारी 

102
0
सोशल डिस्टेंसिंग का रखना होगा ख्याल, मूर्तियों पर नहीं लगा सकेंगे हाथ 
गजे सिंह बिष्ट
देहरादून, 09 अक्टूबर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइड-लाइन के अनुसार राज्य सरकार ने भी त्योहारों के आयोजन पर अपनी नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। इसके तहत कंटेनमेंट जोन के भीतर किसी भी तरह के त्योहारी कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा सकेंगे। पूजा, मेलों, रैलियों, प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर भी विशेष निर्देश दिए गए हैं।
जल्द नवरात्रि शुरू होने वाली है और इस दौरान देशभर में पंडाल लगाए जाते हैं। इसके अलावा कई तरह के मेले और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक धार्मिक कार्यक्रमों के लिए पूरी प्लानिंग करनी होगी। भीड़-भाड़ और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना होगा।
फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए जमीन पर निशान लगाने पड़ेंगे। जिनके बीच की दूरी 6 फीट रखनी होगी। कार्यक्रम के व्यवस्थापकों को सैनेटाइजर और थर्मल गन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। साथ ही जिस जगह पर कार्यक्रम किया जाएगा वहां सीसीटीवी कैमरों की अनिवार्यता होगी। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके
कोरोना संबंधी नियमों का पालन
धार्मिक कार्यक्रमों के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग और मास्क की अनिवार्यता और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाएगी। इसके अलावा धार्मिक रैलियों में रूट प्लानिंग भी पहले से की जाएगी। मूर्ति विसर्जन की जगहें भी पूर्व निर्धारित रहेंगी। इस दौरान भी लोगों की मौजूदगी बेहद कम संख्या में रखी जाएगी।
कैसे होगी पूजा
धार्मिक स्थानों, पंडालों में मूर्तियों को छूने की मनाही होगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सामूहिक धार्मिक गाने-बजाने के कार्यक्रमों की मनाही होगी। इसकी जगह पर रिकॉर्डेड धार्मिक संगीत बजाया जा सकेगा। कम्यूनिटी किचन, लंगरों में सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का पालन करना होगा। कम्यूनिटी किचन चलाने वालों को साफ-सफाई का पूरा खयाल रखना होगा।
इसके अलावा भी कार्यक्रम स्थल की सफाई से लेकर जूते-चप्पल उतारने तक की भी प्रक्रिया बताई गई है। निर्देश में साफ किया गया है कि त्योहार के मौसम में कोरोना नियमों का पालन किया जाना पहले ज्यादा जरूरी है क्योंकि कार्यक्रमों के दौरान लोग एकत्रित होते है।