Home उत्तराखंड राज-काज:  सोमवार 02 नवंबर को खुलेंगे स्कूल कॉलेज, अभी सिर्फ 10 वीं...

राज-काज:  सोमवार 02 नवंबर को खुलेंगे स्कूल कॉलेज, अभी सिर्फ 10 वीं और 12 वीं की लगेंगी कक्षाएं 

116
0
 
संंवाददाता
देहरादून, 01 नवंबर।  उत्तराखंड में  2 नवंबर से स्कूल खोलने को लेकर संशय जैसी कोई बात नहीं है। प्रदेश सरकार इस मामले में पूर्व में लिए गए अपने निर्णय पर अडिग है। सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि  10 वीं और 12 वीं के छात्र-छात्राओं के लिए सोमवार 2 नवंबर से स्कूल खुलेंगे। स्कूल खोलने को लेकर  शिक्षा विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने बताया कि  सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों, जिला शिक्षा, खंड शिक्षा और उप शिक्षा अधिकारियों को शासन की गाइड लाइन के हिसाब से पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। 
शिक्षा निदेशक ने कहा कि सभी स्कूलों को सैनिटाइज किया गया है। बच्चों का तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है। कुंवर के अनुसार, यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या अधिक है, उन स्कूलों में दो शिफ्ट में कक्षाएं चलाई जाएं।  उन्होंने कहा  कि अभिभावकों को बच्चों को स्कूल भेजने में आपत्ति नहीं है। 
  दूसरी ओर स्कूलों की ओर से अभिभावकों को बताया गया है कि स्कूल आने के दौरान उनके बच्चे किस तरह की सावधानी बरतें। बताया गया है कि बच्चों को मास्क  पहनकर स्कूल भेजा जाए। यदि संभव हो तो बच्चे सैनिटाइजर लेकर स्कूल आएं। प्रदेश में कोरोना काल के कारण लागू लॉक डाउन के चलते इस बार बोर्ड के बच्चों के परीक्षा फार्म नहीं भर पाए हैं। उम्मीद है कि दो नवंबर से स्कूल खुलने पर बच्चों के परीक्षा फार्म भरवाए जाएंगे।
उधर, अशासकीय स्कूलों की ओर से भी स्कूल खोलने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्कूल सूत्रों के अनुसार, पहले दिन 50 फीसदी बच्चों के स्कूल आने की संभावना है। स्कूलों की ओर से बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए  कक्षा में बैठाने के अलावा अन्य सभी तरह की व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था भी जारी रहेगी। अब सब की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि सोमवार को कितने बच्चे स्कूल पहुंचते हैं और कैसी प्रतिक्रिया देते हैं।