Home उत्तराखंड ​राहतः अब ट्रेन निकलने से आधा घंटे पहले करवा सकते हैं बुकिंग 

​राहतः अब ट्रेन निकलने से आधा घंटे पहले करवा सकते हैं बुकिंग 

75
0
संवाददाता
नई दिल्ली, 22 अक्टूूूबर। ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए राहत भरी खबर है। इंडियन रेलवे ने टिकट बुकिंग और रिजर्वेशन चार्ट को लेकर नियम बदल दिये हैं। अब ट्रेन के स्टेशन से निकलने से 30 मिनट पहले यात्री टिकट बुकिंग कराने की सुविधा मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने 20 अक्टूबर से 392 स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें कोलकाता, लखनऊ दिल्ली, पटना, वाराणसी से चलेंगी। इन ट्रेनों के चलने से दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली, और छठ पूजा पर यात्रियों को राहत मिलेगी।
मालूम हो कि कोरोना काल से पहले पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले तैयार होता है। इसके बाद इंटरनेट या पीआरएस सिस्टम के तहत उपलब्ध बुकिंग पहले—आओ, पहले—पाओ आधार पर होती थी।
अब रेलवे के नए नियम का फायदा उन यात्रियों को होगा जो अचानक कहीं जाने के लिए निकलते हैं। ऐसे यात्रियों के लिए ट्रेन के खुलने से 30 मिनट पहले तक ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों से टिकट बुकिंग की सुविधा होगी।
गौरतलब है कि रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 30 से 5 मिनट पहले तक तैयार किया जाता था। इस दौरान रिफंड नियमों के तहत पहले से बुक किए गए टिकटों को कैंसिल कराने की भी अनुमति होती थी। अब फिर से दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा। ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले चार्ट बनाने की तकनीक को बहाल करने के लिए रेल सूचना प्रणाली केंद्र सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन कर दिया है।