Home उत्तराखंड कोविड-19: वैक्सीन की नई खेप उत्तराखंड पहुंची, सोमवार से फिर वैक्सीनेशन...

कोविड-19: वैक्सीन की नई खेप उत्तराखंड पहुंची, सोमवार से फिर वैक्सीनेशन की उम्मीद

175
0

 

संंवाददाता
देहरादून, 11 अप्रैल। कोरोना वैक्सीन की कमी से जूझ रहे उत्तराखंड के लिए  रविवार का दिन राहत भरी खबर लेकर आया। बताया जा रहा है कि 11 अप्रैल यानी रविवार की सुबह कोरोना वैक्सीन की नई खेप उत्तराखंड पहुंच चुकी है। सोमवार तक वैक्सीन सभी टीकाकरण केंद्रों में पहुंचा दी जाएगी। तब यहां टीकाकरण उत्सव की शुरूआत होगी। खास बात यह है कि रविवार को उत्तराखंड में ‘कोरोना टीका उत्सव’ मनााय जाना था लेकिन उत्सव के पहले ही दिन उत्तराखंड के अधिकांश टीकाकरण केंद्रों में ताले लगे हुए हैं। फिलहाल, जिन टीकाकरण केंद्रों  में थोड़ा वैक्सीन बची है,  वहीं पर टीके लगाए जा रहे हैं। 

    पिछली आठ अप्रैल को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने  टेस्टिंग और ट्रेसिंग पर जोर दिया था। वहीं, ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने की बात भी कही। उन्होंने मीटिंग में मौजूद सभी मुख्यमंत्रियों से कहा था कि हम 11 अप्रैल ज्योतिबा फुले के जन्मदिवस से लेकर 14 अप्रैल, बाबा साहब आंबेडकर के जन्मदिन तक देश में ‘टीका उत्सव’ मना सकते हैं।

दूसरी तरफ, कोरोना की वैक्सीन की कमी के चलते कई सरकारी टीकारण केंद्रों में ताले लग चुके हैं। राजधानी देहरादून में ही शनिवार को 87 टीकाकरण केंद्रों में से महज़ 30 में ही टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक, अब तक प्रदेश को वैक्सीन की कुल 13 लाख डोज ही मिल पाई हैं। इसमें से 11 लाख के आसपास डोजेज तीन दिन पूर्व ही खप चुकी थी। वहीं, शनिवार को ही निजी अस्पतालों के साथ ही काफी संख्या में सरकारी टीकारण केंद्र बंद हो चुके थे। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से केंद्र को वैक्सीन की डिमांड की गई थी।
रविवार को उत्तराखंड में केंद्र की ओर से एक लाख 38 हजार वैक्सीन की नई खेप भेजी गई है। इन वैक्सीन को टीकाकरण केंद्रों में भेजा जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि कल तक उत्तराखंड में टीकाकरण के सभी केंद्रों पर वैक्सीन लगनी आरंभ हो जाएगी।