Home उत्तराखंड प्रशंसनीय: विश्व सफाई दिवस के मौके पर मैड ने चलाया ‘सफाई अभियान’

प्रशंसनीय: विश्व सफाई दिवस के मौके पर मैड ने चलाया ‘सफाई अभियान’

144
0
गजेंद्र सिंह बिष्ट

 देहरादून, 20 सितंबर।  विश्व सफाई दिवस के मौके पर देहरादून के शिक्षित छात्रों के संगठन मेकिंग ए डिफरेंस बाय बीइंग द डिफरेंस (मैड) संस्था की ओर से शिखर फॉल क्षेत्र में दो दिवसीय सफाई अभियान चलाया गया।

करोना के प्रकोप को ध्यान में रखते हुये मैड संस्था के 5 सदस्य ही इस अभियान में शामिल हुए और सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का प्रयोग करते हुए यह सफाई अभियान पूर्ण किया गया। इस अभियान को जारी रखते हुये मैड के कुछ सदस्यों द्वारा फेसबुक लाइव के माध्यम से शहर की साफ-सफाई व रखरखाव पर चर्चा की गयी। सदस्यों ने पर्यावरण के प्रति सरकारी तंत्र व आम जन मानस की जिम्मेदारी के विषय मेें बताया और साथ ही रिस्पना पुुनर्जीवन को लेकर सरकार के रुख व प्रशासन द्वारा चली आ रही लापरवाही पर भी चर्चा की गयी।

शिखर फॉल रिस्पना नदी का मुख्य उद्गम क्षेत्र है, परंतु यहां पर भारी मात्रा में कूड़े की समस्या रिस्पना नदी के लिए भी हानिकारक साबित हो रही है। मैड संस्था विगत 9 वर्षों से रिस्पना नदी के पुनर्जीवन के लिए कार्यरत रही है , और समय-समय पर प्रशासन से रिस्पना के जल ग्रहण क्षेत्र में निर्माण कार्यों पर रोक लगाने की मांग करती आई है। संस्था के सदस्यों ने बताया कि कूड़े में उन्हें भारी मात्रा में प्लास्टिक और मैगी रैपर मिले जो कि नदी के आसपास बनी दुकानों और निर्माण कार्यों का परिणाम है। इकट्ठा किए गए कूड़े को संस्था के सदस्यों द्वारा स्वयं ही पूरी सावधानी के साथ निस्तारित भी  किया गया। इस अभियान में संस्था की ओर से आर्ची, आयुषी, शुभम, शार्दुल, सौरभ, राहुल, आशुतोष,  एहराज़, इंदर मौजूद रहे।