Home उत्तराखंड मौसम:  उत्तराखंड में कल हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने...

मौसम:  उत्तराखंड में कल हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

171
0

 

संवाददाता
देहरादून, 01 जुलाई। असहनीय गर्मी से बेहाल उत्तराखंड को अब राहत मिलने की संभावना है। प्रदेश में शुक्रवार को  भारी बारिश हो सकती है।    मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 48 घंटे में देहरादून के अलावा पौड़ी और नैनीताल जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। विभाग के अनुसार, टिहरी, चंपावत और पिथौरागढ़ में भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के  मुताबिक, अगले 48 घंटे में राज्य के मैदानी क्षेत्रों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। अगले 24 घंटे के लिए राज्य के नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना जताई गई है। कुछ इलाकों में तेज गर्जना के साथ बौछारें पड़ने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए अलर्ट और शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी देहरादून में आसपास के इलाकों में गुरुवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने की संभावना जताई गई थी लेकिन पारा 37.8 डिग्री रहा, जिसके चलते दूनवासियों का  पसीना छूटता रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि
 राजधानी दून व आसपास के इलाकों में बुधवार को अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री दर्ज किया गया। 15 अप्रैल के बाद तापमान का यह रिकार्ड सबसे अधिक है। 15 अप्रैल को अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया था। बुधवार को अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री पहुंचने से जबरदस्त गर्मी रही। सूरज की तपिश देखकर लोग घरों से बाहर निकलने का साहस नहीं जुटा पाए। लेकिन शुक्रवार को लोगों को काफी राहत मिलने की संभावना जताई गई है।