Home Home उपलब्धि: स्पेन के पर्वत शिखर का नाम उत्तरकाशी के डीएम रहे डॉ....

उपलब्धि: स्पेन के पर्वत शिखर का नाम उत्तरकाशी के डीएम रहे डॉ. आशीष चौहान के नाम पर   

178
0
देहरादून- सुदूर विदेशी धरती से एक अच्छी खबर आई है। खबर ऐसी, जिसकी बुनियाद उत्तराखंड में तैनात रहे एक जनप्रिय आईएएस अधिकारी ने रखी थी। दरअसल, यूरोपीय देश स्पेन में एक पहाड़ी का नाम उत्तराखंड के इस  आईएएस अधिकारी के नाम पर रखा गया है।
उत्तराखंड के बाद अब विदेश में भी एक व्यवहारकुशल  और संवेदनशील इंसान की छवि की गहरी छाप छोड़ने वाले इस चर्चित आईएएस अधिकारी का नाम है- डॉ. आशीष चौहान। 
उत्तरकाशी के पूर्व जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान को सम्मान देने के लिए स्पेन के एक पर्वतारोही ने अपने देश में एक पहाड़ की चोटी का नाम डॉ. आशीष के नाम पर रख दिया है।

  दरअसल स्पेनिश नागरिक जुआन एंटोनियो 2018 में  उत्तराखंड आए थे, उन्होंने तब डीएम आशीष चौहान से मदद मांगी थी। उत्तरकाशी के तत्कालीन डीएम आशीष चौहान ने न केवल उनकी मदद की बल्कि उन्होंने पहाड़ की भौैगोलिक स्थिति से भी रूबरू भी कराया था। 
इस चोटी पर सफल आरोहण कर एंटोनियो ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया पेज पर साझा की है। उस वर्जिन शिखर का नाम मजिस्ट्रेट प्वाइंट और उस ट्रेक का नाम ‘वाया आशीष’ रख दिया गया है। स्पेन के माउंटनेयरिंग डिपार्टमेंट को भी इसकी जानकारी दी गई है। इस पर्वत चोटी को पहली बार ट्रैक किया गया है।

उत्तरकाशी के डीएम रहे डॉ आशीष चौहान से मुलाकात के दौरान स्पेनिश पर्वतारोही एंटोनियो उनके कुशल व्यवहार और कार्यशैली से इतने प्रभावित हुए थे कि उन्होंने स्पेन जाकर बिल्कुल अनूठे अंदाज में डीएम डॉ. आशीष चौहान का आभार जताया है।
आईएएस अधिकारी आशीष चौहान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से यह जानकारी सार्वजनिक की है। 
भविष्य में स्पेन के पर्वतारोहण के रिकॉर्ड में इसका नाम मजिस्ट्रेट पॉइंट और वाया आशीष ही दर्ज होगा।
उत्तराखंड के लिए यह बात काफी मायने रखती है कि ऐसा अच्छा अधिकारी यहां तैनात रहा। आज भी प्रदेश के कई  जिलों में ऐसे जिलाधिकारी अपनी सेवाएं दे रहे हैं, जो बाहरी प्रदेशों के होते हुए भी यहां की जनता के साथ आत्मीयता से जुड़ कर  काम करते हैं। अच्छी बात यह है कि इनमें कुछ महिला जिलाधिकारी भी हैं, जो अपनी कार्यशैली से लोगों का दिल जीत रही हैं।