Home उत्तराखंड आफ़त: अतिवृष्टि का असर बरकरार, बदरीनाथ हाईवे रविवार को भी बंद

आफ़त: अतिवृष्टि का असर बरकरार, बदरीनाथ हाईवे रविवार को भी बंद

160
0

 

संंवाददाता 
देहरादून, 23 मई। बदरीनाथ हाईवे रविवार को भी बंद है। यहां हाईवे खोलने का काम जारी है।  यहां भी हाईवे खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। 
रडांग बैंड में करीब 50 मीटर हिस्सा ध्वस्त होने से हाईवे को सुचारु होने में समय लग सकता है। हालांकि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) यहां हाईवे सुचारु करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था में जुटा हुआ है। बीआरओ के अधिकारियों का कहना है कि लगभग तीन दिनों में हाईवे को सुचारु कर दिया जाएगा।
20 मई को अतिवृष्टि से रड़ांग बैंड में सड़क का 50 मीटर हिस्सा ध्वस्त हो गया था। यहां अलकनंदा से भी भू कटाव हो रहा है, जिससे जल्द हाईवे दुरुस्त करने में समय लग सकता है। भारी बारिश होने पर पहाड़ियों से भूस्खलन होने के चलते हाईवे को भारी क्षति पहुंची है। बीआरओ के कमांडर मनीष कपिल का कहना है कि रडांग बैंड पर हाईवे को सुचारु करने में कम से कम तीन दिन लग सकते हैं। मौके पर पर्याप्त मात्रा में मशीनें और मैन पावर की तैनाती की गई है। 

उधर, यमुनोत्री हाईवे से जुड़े कई गांवों का संपर्क अब तक कटा हुआ है। बीते गुरुवार को खनेड़ा पुल के पास मलबा व बोल्डर आने से बंद यमुनोत्री हाईवे रविवार को भी नहीं खुल पाया, जिससे यातायात बाधित होने के साथ यमुनोत्री धाम सहित गीठ व ओेजरी पट्टी के दर्जनों गांवों का तहसील व जिला मुख्यालय से संपर्क कटा हुआ है। सड़क के नीचे आधा दर्जन आवासीय भवन व होटल को भी खतरा बना हुआ है। इधर निर्माण एजेंसी के परियोजना प्रबंधक कादिर अहमद का कहना है कि कठोर चट्टानी बोल्डरों को हटाने में दिक्कत हो रही है। बताया कि ड्रिल मशीन से बोल्डर तोड़े गए हैं। उन्होंने अब रविवार कल तक हाईवे खुलने की बात कही।