Home उत्तराखंड कुंभ: स्नान पर्वों पर औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों का आवागमन बंद रहेगा:...

कुंभ: स्नान पर्वों पर औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों का आवागमन बंद रहेगा: गुंज्याल

164
0

अमित कुमार
हरिद्वार, 16 दिसंबर।

पुलिस महानिरीक्षक, कुम्भ मेला संजय गुंज्याल ने मेला नियंत्रण भवन के सभागार में विभिन्न सिडकुल इंडस्ट्री एसोसिएशनस के पदाधिकारियों के साथ आगामी कुम्भ मेला 2021 की व्यवस्थाओं के सम्बंध में गोष्ठी कर विचार विमर्श किया गया।
सिडकुल एसोसिएशन के अध्यक्ष हरेंद्र गर्ग इस दौरान कहा कि सिडकुल में स्थापित उद्योगों द्वारा 97% कच्चे माल का आयात अन्य प्रदेशों से किया जाता तथा इतना ही तैयार माल बाहरी प्रदेशों को भेजा जाता है। स्नान पर्वों के समय कि जब भी औद्योगिक वाहनों का आवागमन बन्द किया जाए अथवा आवागमन का मार्ग बदलने की सूचना पहले दी जाए। सिडकुल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन अध्यक्ष अरुण सारस्वत ने उद्योगों में कार्य करने वाले वर्कर्स के स्नान पर्वों पर आवागमन में उत्पन्न होने वाले व्यवधान के सम्बंध में कहा कि वर्कर्स के आने जाने की सुगम व्यवस्था बनाये जाने की आवश्यकता बताई। संगठनों के पदाधिकारियों की समस्याएं और सुझाव जानने के पश्चात आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि स्नान पर्वों के दौरान अधिक भीड़ की संभावना के दृष्टिगत भारी वाहनों के आवागमन को प्रतिबंधित करने की कोई व्यवस्था लागू की जाएगी तो सिडकुल एसोसिएशनस को समय से अवगत कराया जाएगा। इसी प्रकार औधोगिक इकाइयों में काम करने वाले वर्कर्स/लेबर के आवागमन पर भी स्नान पर्वों में यातायात प्रतिबंध लागू रहेंगे। अप्रैल माह में आयोजित होने वाले मुख्य शाही स्नान पर्व बैसाखी पर कम से कम 4-5 दिन पूर्ण रूप से यातायात प्रतिबंध लागू रहेंगे इसलिए सभी औद्योगिक इकाइयां उक्त परिस्थितियों के लिये तैयार रहें। पुलिस उपाधीक्षक यातायात प्रकाश देवली द्वारा पदाधिकारियों को बताया गया कि वे अपने अपने वाहन चालकों को बता कर रखें कि जब भी कुम्भ के दौरान यातायात योजना लागू हो और बीच मे कुछ समय के लिये नो एंट्री खोली जाए तो वे शीघ्रता से अपने वाहनों को औद्योगिक क्षेत्र में लाने का प्रयास करें।
पुलिस अधीक्षक कुम्भ मेला सुरजीत पंवार ने बताया कि सभी औद्योगिक इकाइयां अपने यहां काम कर रहे वर्कर्स/लेबर की सही संख्या और उनकी पूर्ण जानकारी अद्यावधिक करके रखे ताकि सत्यापन के समय कोई दुविधा न रहे।
इस दौरान कमलेश उपाध्याय पुलिस अधीक्षक नगर हरिद्वार, मनीषा जोशी अपर पुलिस अधीक्षक कुम्भ मेला 2021, मुकेश ठाकुर अपर पुलिस अधीक्षक संचार कुम्भ मेला 2021, प्रकाश देवली पुलिस उपाधीक्षक यातायात कुम्भ मेला 2021, कमल सिंह पंवार पुलिस उपाधीक्षक लाइन कुंभ, अमरजीत सिंह, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हरिद्वार उपस्थित रहे।