Home उत्तराखंड कोविड—19ः नाइट कर्फ्यू पर जिला प्रशासन लेगा निर्णय

कोविड—19ः नाइट कर्फ्यू पर जिला प्रशासन लेगा निर्णय

138
0

संवाददाता
देहरादून, 30 नवंबर। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार की गाइड लाइन के बाद राज्य सरकार ने भी एसओपी जारी कर दी है। हालांकि नाइट कर्फ्यू पर अभी प्रदेश सरकार ने कोई गाइड लाइन जारी नहीं की है और इस पर फैसला लेने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन पर छोड़ दी है। इस नई एसओपी के अनुसार अब सिनेमा हॉल को 50 प्रतिशत दर्शकों के साथ खोलने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा स्विमिंग पूल को सिर्फ खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए जबकि कमर्शियल सभागारों को बिजनेस मीटिंग के लिए खोलने के निर्देश दिए गए हैं।
इसके साथ ही सामाजिक धार्मिक मनोरंजन और श्ौक्षिक आयोजनों व सांस्कृतिक आयोजनों में हॉल क्षमता के 50 प्रतिशत और अधिकतम 100 लोगों की उपस्थिति को ही अनुमति दी जाएगी। वहीं इस नई गाइडलाइन के अनुसार ये साफ हो गया है कि अब विवाह समारोह में केवल 100 लोगों को ही अनुमति दी जाएगी। जबकि इसके लिए अनुमति पूर्व निर्देशों के अनुसार प्रशाशन ही जारी करेगा।
गाइडलाइंस के अनुसार 65 साल से ज्यादा आयु के व्यक्तियों और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गई है। फिलहाल एक माह तक यह गाइडलाइन जारी रहेगी। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए स्थानीय स्तर पर नाइट कर्फ्यू समेत प्रतिबंधों को लगाने की इजाजत दे दी है। लेकिन अगर राज्य लॉकडाउन लगाना चाहें तो उन्हें केंद्र सरकार से अनुमति लेनी होगी।