Home पर्यटन खुशनुमा मौसमः केदारपुरी में हुई बर्फबारी, श्रद्धालुओं ने उठाया लुत्फ

खुशनुमा मौसमः केदारपुरी में हुई बर्फबारी, श्रद्धालुओं ने उठाया लुत्फ

58
0

संवाददाता
रुद्रप्रयाग, 3 नवंबर।
बाबा केदार के धाम में एक बार फिर से हुई बर्फबारी ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है। बाबा के दर्शनों को धाम में पहुंच रहे श्रद्धालु इस मौसम खूब लुत्फ उठा रहे हैं।
सीजन की दूसरी बर्फबारी में केदारनाथ धाम ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है। बर्फबारी के बाद धाम का मौसम खुशनुमा हो गया है। हालांकि यात्रियों को कड़ाके की ठंड का सामना भी करना पड़ रहा है लेकिन उनके उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आ रही है। कई लोग बर्फ का लुत्फ उठाते हुए नजर आ रहे हैं। हालांकि इस बर्फबारी में लोगों को अलाव की जरूरत भी महसूस हो रही है।

 


दो इंच तक हुई बर्फबारी
केदारनाथ धाम में सीजन की दूसरी बर्फबारी हुई है। धाम में करीब दो इंच तक बर्फबारी हुई है। केदार बाबा के भक्त बर्फबारी में ही लंबी कतार लगाकर दर्शन के लिए इंतजार कर रहे हैं। वहीं बर्फबारी पुनर्निर्माण कार्यों पर भी असर पड़ने लगा है। यात्रियों की बढ़ती संख्या के कारण धाम में रहने की कोई उचित व्यवस्था तक नहीं हो पा रही है। केदारनाथ में सुबह के समय तापमान माइनस—2 तक पहुंच रहा है। जबकि शाम को भी तापमान माइनस से नीचे जा रहा है।
यह भी जानें
केदारपुरी में शंकराचार्य समाधि स्थल के साथ ही अन्य कार्य चल रहे हैं। जिनमें बर्फबारी बाधा बन रही है। दूसरी ओर केदारनाथ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा एक लाख पार कर चुका है। धाम के कपाट 29 अप्रैल को खोले गए थे लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण यात्रा की अनुमति 12 जून से मिली। यात्रा शुरू होने से अब तक 1 लाख 136 यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। केदारघाटी में चहल—पहल काफी हो रही है। जिससे तीर्थ पुरोहित, व्यापारियों व होटल कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं।