Home उत्तराखंड कहर: किसानों पर बरसा आसमान से कहर, ओलावृष्टि से फसलों को हुआ...

कहर: किसानों पर बरसा आसमान से कहर, ओलावृष्टि से फसलों को हुआ भारी नुक़सान

67
0
रामरतन सिंह पंवार
जखोली (रुद्रप्रयाग) – जिले के तीनों विकासखंडों अगस्त्यमुनि,जखोली व ऊखीमठ के अन्तर्गत शनिवार को दर्जनों गांवो में भारी ओलावृष्टि हुई है, जिससे  काश्तकारों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। बता दें कि जखोली के लुठियाग, त्यूंखर, बुढना, पालाकुराली, धान्यों, महरगांव, उरोली,उच्छना,गोर्ति व बागंर के साथ ही सिलगढ पट्टी के दर्जनों गांवों में भारी ओलावृष्टि के चलते काश्तकारों की नगदी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।
हर बार प्रकृति की मार झेल रहे पहाड़ों के गरीब किसानों की मजबूरी सी बन गयी है। इससे पूर्व पहाड़ों में लगातार सात बार बर्फ गिरा कर प्रकृति ने आम लोगों को रुलाया है और अब एक बार भारी ओलावृष्टि के चलते काश्तकारों की मेहनत पर पानी फेर दिया है।
सामाजिक कार्यकर्ता रघुवीर सिंह कैन्तुरा, हयात सिह बुटोला, प्रधान धूम सिंह राणा, लुठियाग के प्रधान दिनेश सिंह मेहरा, पूर्व प्रधान रूप सिंह मेहरा,त्रिलोक सिंह कैन्तुरा, शूरबीर सिंह राणा का कहना है कि इस भारी ओलावृष्टि के कारण गांवों में जौ, गेहूं, मटर,सहित नगदी फसल तहत नहस हो चुकी है, जिसका आकलन कर कास्तकारों को उनकी फसलों का उचित मुआवजा मिलना चहिए। क्षेत्रीय प्रतिनिधियों ने सरकार से ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त अपनी फसलों के मुआवजे की मांग की है।