Home उत्तराखंड कुम्भ मेला: केंद्रीय मंत्री ने कुम्भ के लिए पुलिस की तैयारियों को...

कुम्भ मेला: केंद्रीय मंत्री ने कुम्भ के लिए पुलिस की तैयारियों को सराहा

139
0

 

अमित कुमार

हरिद्वार, 16 दिसंबर। केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा मेला नियंत्रण भवन के सभागार में कुम्भ मेला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, गंगा सभा एवम हरिद्वार के अन्य धार्मिक/ सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ आगामी कुम्भ मेला 2021 आयोजन के सम्बंध में गोष्ठी ली गई।

केंद्रीय मंत्री ने आगामी कुम्भ मेला 2021 के आयोजन के सम्बंध में मेला/पुलिस प्रशासन द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की ततपश्चात मेला प्रशासन एवम अन्य सिविल विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने आईजी कुम्भ संजय गुंज्याल से पुलिस के परिपेक्ष्य से कुम्भ मेला व्यवस्था सम्बंधित सुझाव पूछे, इस पर पुलिस महानिरीक्षक अवगत कराते हुए सुझाव दिया कि कुम्भ मेला क्षेत्र में किसी भी स्थान पर होने वाले नए सरकारी/गैर सरकारी निर्माण, विस्तारीकरण या सौंदर्यकरण के कार्य को करते समय ये अवश्य ध्यान में रखा जाए कि किये जाने वाले निर्माण/सौंदर्यकरण कार्य की वजह से कुम्भ अथवा अन्य किसी मेले के आयोजन दौरान भीड़ नियंत्रण एवम यातायात प्रबंधन में कोई बाधा उत्पन्न न हो। यदि किसी स्थान पर कोई दुर्घटना पूर्व में किसी कुम्भ मेले अथवा अन्य किसी मेले के दौरान हुई हो तो उस दुर्घटना के सम्बंध में माननीय न्यायालय/जांच आयोग/जांच समिति द्वारा जांचोपरांत की गई सिफारिशों/निर्देशों/सुझावों को भी संज्ञान में रखा जाए।
केंद्रीय मंत्री द्वारा पुलिस महानिरीक्षक द्वारा दिये गए सुझाव को अत्यंत उपयोगी और भविष्य की व्यवस्थाओं के दौरान ध्यान में रखने योग्य बताया।