Home उत्तराखंड राहतः घसियारियों के सर से हटेगा घास की गठरी का बोझ, सरकार...

राहतः घसियारियों के सर से हटेगा घास की गठरी का बोझ, सरकार पहुंचवायेगी घर—घर घास

107
0

संवाददाता
देहरादून, 20 नवंबर। उत्तराखंड सरकार ने पहाड़ की घसियारियों के दर्द को जाना और समझा है। उनकी इस पीड़ा को कम करने और पहाड़ की महिलाओं के सिर से घास का बोझ हटाने के लिए त्रिवेन्द्र सरकार ने रसोई गैस सिलेण्डर की तर्ज पर पहाड़ के गांवों में घर—घर घास की गठरी सप्लाई कराने की घोषणा की है।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने यह घोषणा पौड़ी जिले में न्यार वैली एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल 2020 का उद्घाटन करते हुए की। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि जिस प्रकार आज हर घर में गैस का सिलेण्डर पहुंच रहा है उसी तरह 30 किलो घास की गठरी भी तीन साल में हर घर तक पहुंचाने की व्यवस्था किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये गए हैं। घास की व्यवस्था उनके आंगन तक उपलब्ध करायेंगे।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि सामाजिक जीवन में महिलाओं को होने वाली परेशानियों को उन्होंने दिल से महसूस किया है। खासकर पहाड़ की महिलाओं का जीवन बेहद विकट है। उन्होंने अपना जीवन जोखिम में डालकर रोज खतरनाक पहाड़ों से घास काटकर लाना पड़ता है। हमारी सरकार ने फैसला किया है कि महिलाओं के सिर से घास की गठरी का बोझ कम किया जाए। इसके लिए अधिकारियों को ठोस योजना बनाने को कहा गया है। जब रसोई गैस कस सिलेण्डर घरण्घर सप्लाई हो सकता हो तो घास की भी आपूर्ति की जा सकती है। जल्द ही इस योजना का क्रियान्वयन शुरू कर दिया जाएगा।