Home Home बैठकः गंगा सुरक्षा से जुड़े अधूरे काम जल्द पूरा करेंः डा. आशीष

बैठकः गंगा सुरक्षा से जुड़े अधूरे काम जल्द पूरा करेंः डा. आशीष

82
0

संवाददाता
देहरादून, 18 नवंबर। जिलाधिकारी डा. आशीष श्रीवास्तव ने गंगा सुरक्षा से अधूरे कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कैम्प कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए आयोजित गंगा सुरक्षा समिति की बैठक में गंगा सुरक्षा समिति से जुडे़ विभागों और कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए।


जिलाधिकारी कहा कि जिन विभिन्न कारणों के चलते कार्यों की प्रगति में सुधार किया जा सकता है। जल संस्थान ने अवगत कराया कि 26 एमएलडी एसटीपी के कार्यों से सम्बन्धित 23 योजनाओं को पूरा करते हुए जल संस्थान को योजनाएं हस्तांतरित की गई है और तीन योजनाओं के कार्य की प्रगति जारी है। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि अवशेष 03 योजनाओं को भी अगली मीटिंग से पहले तक पूरी करते हुए इनका जल संस्थान को हस्तांतरण करना भी सुनिश्चित करेंगे।
नगर निगम ऋषिकेश द्वारा अवगत कराया गया कि पिछली बैठक में गंगा अवलोकन केन्द्र स्थल चयन करने के निर्देशों के क्रम में स्थल का निरीक्षण कर लिया हैए जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी ऋषिकेश को निर्देशित किया कि गंगा अवलोकन केन्द्र में जो भी कार्य किया जाएगा और अवलोकन केन्द्र में क्या—क्या चीजें बनेंगी इसका विवरण उन्हें दिया जाए।
जिलाधिकारी ने नगर निगम ऋषिकेश से ऋषिकेश तथा गंगा नदी के सटे क्षेत्रों में व्यापक साफ—सफाई बनाएं रखने तथा किसी भी स्थान पर खुलें में शौच पाए जाने वालों पर दण्डात्मक कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल सहित उप जिलाधिकारी ऋषिकेश वरूण चौधरी, नगर निगम ऋषिकेष, कार्यदायी संस्थाएं, पेयजल निगम, जल संस्थान तथा सिंचाई विभाग के अधिकारी वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्मय से जुड़े हुए थे।