Home उत्तराखंड अच्छी खबर: प्रवासियों की वापसी के लिए रेल सेवा शुरू, सोमवार को...

अच्छी खबर: प्रवासियों की वापसी के लिए रेल सेवा शुरू, सोमवार को गुजरात से  चलेगी पहली ट्रेन

185
0
देहरादून- घर वापसी के इच्छुक विभिन्न प्रदेशों में फंसे उत्तराखंडियों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के विशेष प्रयासों से रेलवे मंत्रालय ने प्रवासियों को उत्तराखंड पहुंचाने के लिए रेल सेवा शुरू करने की मंजूरी दे दी है। कल से ट्रेनों के जरिए भी प्रवासियों को घर लाया जा सकेगा। सोमवार 11 मई को सुबह 4 बजे गुजरात के सूरत से प्रवासियों को लेकर पहली स्पेशल ट्रेन काठगोदाम लिए निकलेगी। इस ट्रेन में कुमाऊं के लोग होंगे। वहीं 12 मई को भी दूसरी ट्रेन सूरत से हरिद्वार भेजी जाएगी।
सीएम ने इसकी जानकारी देते हुए रेलमंत्री का धन्यवाद किया। साथ ही अपने घरों को लौट रहे प्रवासियों से अपील की कि कोरोना से बचाव के लिए वो जरूरी हिदायतों पर अमल करें। उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड सरकार ट्रेनों से प्रवासियों को लाने के लिए 50 लाख रुपए एडवांस के तौर पर रेलवे को दे चुकी है।
 इधर, उत्तराखंड पुलिस ने भी ऑफिशियल फेसबुक पेज पर जानकारी शेयर करते हुए लिखा है-  ‘सोमवार 11 मई को गुजरात के सूरत से कुमाऊं के विभिन्न स्थानों के प्रवासियों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलेगी, जो 12 मई को काठगोदाम पहुंचेगी। इस ट्रेन के जरिए अल्मोड़ा के 119, बागेश्वर के 291, चंपावत के 6, हल्द्वानी के 462, नैनीताल के 48, पिथौरागढ़ के 254, रानीखेत के 4 और उधम सिंह नगर के 16 प्रवासी काठगोदाम पहुंचेंगे।’ उत्तराखंड पुलिस ने लोगों से अपील करते हुए लिखा है-  ‘कृपया धैर्य बनाए रखें। बहुत जल्द ही कई ट्रेनें और बसें अलग-अलग राज्यों से उत्तराखंड की ओर प्रस्थान करेंगी।’ रेल सुविधा उपलब्ध हो जाने की खबर से वापसी के लिए बेकरार प्रवासी उत्तराखंडियों बढ़ी राहत महसूस हो रही है।