Home राजनीति सियासत: ‘आप’ ने की चुनावी अभियान की शुरुआत, पुलिस ने ठोक दिया...

सियासत: ‘आप’ ने की चुनावी अभियान की शुरुआत, पुलिस ने ठोक दिया मुकदमा

77
0

संंवाददाता

देहरादून, 02 फरवरी।

उत्तराखंड में पैर जमाने की कोशिशों में मिल रही आशानुरूप कामयाबी से उत्साहित आम आदमी पार्टी अब चुनावी तैयारियों में जुट गई है। इस के लिए पार्टी ने उत्तराखंड में ‘केजरीवाल’ अभियान शुरू कर दिया है। सोमवार को को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हरी झंडी दिखाकर इस अभियान का शुभारंभ किया। दूसरी ओर, देहरादून की थाना डालनवाला पुलिस ने आप कार्यकर्ताओं के खिलाफ सड़क जाम करने का मुकदमा दर्ज कर लिया है।
आम आदमी पार्टी के ‘उत्तराखंड में भी केजरीवाल अभियान’ की शुरूआत हो गई है। इससे भाजपा और कांग्रेस में भी सियासी हलचलें शुरू हो गई हैं। सोमवार को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया प्रदेश की हर विधानसभा के लिए एक वीडियो वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान कुल 70 वीडियो वैन रवाना कई। इन वैन के माध्यम से पार्टी प्रदेश में अपनी नीतियों का प्रचार-प्रसार करेगी। कार्यक्रम ईसी रोड पर सर्वे चौक के निकट आयोजित किया गया।
यह अभियान उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभाओं में एक साथ 45 दिन तक चलेगा। इस दौरान प्रदेशभर में 6500 जनसभा भी की जाएंगी। इस अभियान का लक्ष्य उत्तराखंड में एक लाख से ज्यादा नए सदस्यों को पार्टी से जोड़ना है और 10 लाख घरों तक पार्टी की पहुंच बनाना है। इन वीडियो वैन के जरिये प्रदेशवासियों को उन मॉडल से रूबरू कराकर जागरूक किया जाएगा।


उधर, शहर की डालनवाला कोतवाली पुलिस ने पार्टी नेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक ईसी रोड पर पंडाल लगाकर आम आदमी पार्टी का डिजिटल वैन को समस्त उत्तराखंड विधानसभा क्षेत्रों में आगामी चुनाव 2022 के प्रचार प्रसार हेतु रवाना किए जाने का कार्यक्रम संचालित किया गया। आम आदमी पार्टी की उत्तराखंड प्रदेश उपाध्यक्ष ने समय 13:00 बजे द्रोण इंटरनेशलन स्कूल से डिजिटल वैन को समस्त उत्तराखंड विधानसभा क्षेत्र में रवाना करने तथा अपने साथ 45 कार्यकर्ताओं के उक्त कार्यक्रम में सम्मिलित होने का उल्लेख आवेदन पत्र में किया था।
पुलिस के मुताबिक उक्त कार्यक्रम की अनुमति प्राप्ति पर कार्यक्रम स्थल पर पुलिस मौजूद थी, लेकिन प्रदेश उपाध्यक्ष रजिया बेग के नेतृत्व में लगभग 500 से 600 पार्टी कार्यकर्ताओं का हुजूम ईसी रोड मुख्य मार्ग मुंसिपल रोड तिराहा पर बने पंडाल पर इकट्ठा हो गए। इस कारण से राजमार्ग में वाहनों के सुगम संचालन में व्यवधान उत्पन्न हुआ। मौके पर एकत्रित लोगों को समझाने का प्रयास किया, किंतु नहीं माने अधिकांश लोगों के द्वारा मास्क धारण व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया।
पुलिस के मुताबिक इनका यह कृत्य भारत सरकार के द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों गाइडलाइन के संबंध में उपस्थित जनसमूह को समझाने का प्रयास किया गया। किंतु नहीं माने। रजिया बेग व अन्य जनसमूह के द्वारा कोरोना वायरस कोविड 19 रोकथाम हेतु शासन द्वारा जारी आदेशों निर्देशों का पालन नहीं किया गया। इस संबंध में थाना डालनवाला पर मुकदमा उनके खिलाफ धारा 269, 270, 188 IPC व धारा 3 महामारी अधिनियम 1897 धारा 151 (ख )आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 बनाम रजिया बेगम आदि पंजीकृत किया गया। आप नेताओं ने पुलिस की इस हरकत को सत्तारूढ़ पार्टी के दवाब में बदले की भावना से की गई कार्रवाई बताया है।