Home उत्तराखंड ज़ज्बा: कैंसर को हराकर ड्यूटी पर लौटे गढ़वाल मंडल के अपर आयुक्त...

ज़ज्बा: कैंसर को हराकर ड्यूटी पर लौटे गढ़वाल मंडल के अपर आयुक्त हरक सिंह रावत

224
0

facebook sharing button
whatsapp sharing button
twitter sharing button
संवाददाताsharethis sharing button

देहरादून-  असाध्य बीमारियों में शुमार कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के होश उड़ जाया करते हैं। अमूमन कैंसर का रोगी शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी करीब करीब हार ही मान लेता है। लेकिन दुनिया में ऐसे भी कई  लोग हैं जिन्होंने अपने ऊंचे मनोबल के दम पर इस बीमारी को मात दी है। उत्तराखंड के दबंग अफसर हरक सिंह रावत भी उन्हीं योद्धाओं में से एक हैं। अपर आयुक्त गढ़वाल के पद पर तैनात हरक सिंह रावत कैंसर जैसी असाध्य बीमारी से जंग जीतकर लगभग 1 वर्ष बाद अपनी ड्यूटी पर लौट आए हैं। कैंसर के साथ एक साल तक   जिंदगी की जंग लड़ने के अपने अनुभव उन्होंने मीडिया से साझा किए हैं ।
अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल, हरक सिंह रावत ने कैंसर जैसी असाध्य बीमारी से जंग जीती और लगभग 1वर्ष बाद अपनी ड्यूटी पर तैनाती दी। वे 23 अगस्त 2019 से उपचार करवाने के लिए अवकाश पर थे तथा दृढ इच्छाशक्ति और जीवंत जीजीविषा का परिचय देते हुए स्वस्थ होकर ड्यूटी पर लौटे।
अपर आयुक्त रावत  ने कैंसर से जंग जीतने का श्रेय अपनी धर्मपत्नी, भाई, मित्रों और शुभ चिन्तकों को दिया, जिन्होंने मुश्किल हालातों में उनको बीमारी से जंग लड़ने की प्रेरणा दी। श्री रावत ने अपने अनुभव साझा करते हुए अवगत कराया कि वे 23 अगस्त 2019 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली में उपचार हेतु भर्ती हुए। दोबारा रिलेप्स होने के पश्चात टाटा मेमोरियल संस्थान मुम्बई में ईलाज कराया। तीसरी बार रिलेप्स हुआ तो नानावटी अस्पताल मुम्बई में इलाज कराया। उन्होंने बताया कि तत्पश्चात बोन मैरों ट्रांस्प्लाण्ट कराने के पश्चात उन्होंने कैंसर से जंग जीत ली। उन्होंने कैंसर पीड़ितों को संदेश दिया है कि कैंसर से जंग जीतने के लिए दृढ इच्छाशक्ति का होना आवश्यक है तथा मन में जीतने की तमन्ना होनी चाहिए। इसके लिए कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये जाने हेतु गिलोई, हल्दी व एलोवेरा इत्यादि का सेवन करना अत्यावश्यक है।
वास्तव में अपर आयुक्त रावत के साथ घटित यह अनुभव एक ओर उन लोगों के लिए प्रेरणा और ऊर्जा देने का काम करता है जो कैंसर जैसी असाध्य बीमारी से जूझ रहे हैं, साथ ही लोगों को भी यह सामान्य संदेश मिलता है कि यदि व्यक्ति मन में किसी भी काम को पूरा करने अथवा जीतने का संकल्प कर लेता है तो प्रकृति भी उसका साथ देती है और व्यक्ति उस लक्ष्य को जरूर हासिल कर लेता है। अपर आयुक्त हरक सिंह रावत के स्वस्थ होकर लौटने पर लोगों ने उन्हें बधाइयां दी हैं।