Home उत्तराखंड दहशतः आज उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के झटके

दहशतः आज उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के झटके

173
0

संवाददाता
उत्तरकाशी, 9 जनवरी।

उत्तराखंड में शनिवार को एक बार फिर से भूकंप ने दस्तक दी। इस बार उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जबकि शुक्रवार को बागेश्वर जिले में भूकंप के झटके आए थे। आज सुबह 11 बजकर 37 मिनट पर आये भूकंप के झटकों से किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। रिक्टर स्कैल में इसकी तीव्रता 3.3 आंकी गई है। भूकंप के झटके आने के बाद से उत्तरकाशी के लोगों में डर का माहौल है। उत्तराखण्ड के अलग—अलग जिलों में लगातार दो दिन में दो भूकंप आने से लोगों में दहशत भी है।

उत्तरकाशी में भूकंप से 1991 में मची थी तबाही
उत्तराखंड के उत्तरकाशी और चमोली जिले में दो बड़े भूकंप आ चुके हैं। इससे भूकंप के हलके झटके से ही लोग दहशत में आ जाते हैं। उत्तरकाशी में 20 अक्टूबर 1991 को 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था। उस समय हजारों लोग मारे गए थे। साथ ही संपत्ति को भी अत्यधिक क्षति हुई थी। इसके बाद 29 मार्च 1999 में चमोली जिले में उत्तराखंड का दूसरा बड़ा भूकंप आया। यह भूकंप हिमालय की तलहटियों में 90 वर्षों का सबसे शक्तिशाली भूकंप था। इस भूकंप में 103 लोग मारे गए थे।

इन वजहों से आते हैं भूकंप
भू—वैज्ञानिकों के मुताबिक पिछले चार सालों में मेन सेंट्रल थ्रस्ट पर 71 से ज्यादा बार भूकंप के झटके आ चुके हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह क्षेत्र कितना सक्रिय है। उनका कहना है कि छोटे—छोटे भूकंप के झटके बड़े भूकंप की संभावनाओं को रोक देते हैं। मेन सेंट्रल थ्रस्ट के रूप में जाने जानी वाली दरार 2500 किमी लंबी और कई भागों में विभाजित है। इंडियन और एशियन प्लेट के बीच दबाव टकराने और घर्षण से भूकंप की घटना होती है।