Home उत्तराखंड सुविधाः पीवीसी आधार कार्ड बनेगा सिर्फ 50 रुपये में, जानिए कैसे

सुविधाः पीवीसी आधार कार्ड बनेगा सिर्फ 50 रुपये में, जानिए कैसे

229
0

नई दिल्ली, 2 जनवरी।
आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने के बावजूद आप आपने पूरे परिवार के लिए नया पीवीसी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इस साल यूआईडीएआई ने अक्तूबर में पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) कार्ड लॉन्च किया था। यह एटीएम कार्ड की तरह दिखता है। अब यूआईडीएआई ने एक नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत परिवार का कोई एक व्यक्ति सभी सदस्यों के लिए अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर पीवीसी कार्ड बनवा सकता है।

ऐसे कर सकेंगे आर्डर

इन नियमों के तहत आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी भेजने की व्यवस्था है। लेकिन यूआईडीएआई ने अब गैर—रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी ओटीपी की सुविधा दी है। ऐसे में परिवार का कोई सदस्य बाकी सदस्यों के पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर दे सकता है। हालांकि, दोनों ही विकल्प मौजूद रहेंगे। गैर रजिस्टर्ड नंबर पर आधार का प्रिव्यू देखने की सुविधा नहीं मिलेगी। जबकि रजिस्टर्ड मोबाइल पर यह सुविधा होती है।

एटीएम कार्ड की तरह है नया आधार

आधार पीवीसी कार्ड पूरी तरह से मौसम प्रूफ, शानदार प्रिंट और लैमिनेटेड है। आप अब इसे हर जगह ले जा सकते हैं। अपने आधार पीवीसी को अब ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं। वहीं प्लास्टिक कार्ड के रूप में नया आधार टिकाऊ है। सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट होगा।

सिर्फ 50 रुपये में एटीएम वाला आधार

डेबिट—क्रेडिट कार्ड की तरह दिखने वाला नया आधार महंगा नहीं है। यूआईडीएआई ने आम लोगों की सुविधा को देखते हुए इसके लिए सिर्फ 50 रुपये का शुल्क रखा है। विशेषज्ञों का कहना है कि आसानी से आपके बटुए में आ जाने वाला और कई सुरक्षित फीचर्स से लैस पीवीसी आधार ज्यादा सुविधानक है। साथ ही इसके लिए जो शुल्क रखा गया है वह जेब पर ज्यादा भारी भी नहीं है।